Home > राष्ट्रीय > राष्ट्रपति चुनाव: रामनाथ कोविंद पहुंचे संसद भवन, तीन सेट में भरेंगे पर्चा

राष्ट्रपति चुनाव: रामनाथ कोविंद पहुंचे संसद भवन, तीन सेट में भरेंगे पर्चा

NDA के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद नामांकन के लिए संसद भवन पहुंच गए हैं

 Ekta singh |  2017-06-23 06:00:07.0  |  नई दिल्ली

राष्ट्रपति चुनाव: रामनाथ कोविंद पहुंचे संसद भवन, तीन सेट में भरेंगे पर्चा

नई दिल्ली: NDA के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद नामांकन के लिए संसद भवन पहुंच गए हैं। कोविंद के साथ BJP के अध्यक्ष अमित शाह, गुजरात के सीएम विजय रूपानी, छत्तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह, असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्य नाथ भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी भी संसद पहुंचे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कोविंद के नामांकन के समय मौजूद है और उनके प्रस्तावक बनेंगे। रामनाथ कोविंद के साथ संसद पहुंचने वालों में शिरोमणी अकाली दल के नेता प्रकाश सिंह बादल भी हैं। रामनाथ कोविंद के नामांकन के दौरान तमिलनाडु के सीएम ई पलानीस्वामी और तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव भी मौजूद रहेंगे।

बता दे कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 28 जून है। एक जुलाई तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान 17 जुलाई को होगा। नतीजे 20 जुलाई को आएंगे। मौजूदा राष्ट्रपति का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है। नए राष्ट्रपति 25 जुलाई को पद की शपथ लेंगे। कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) की तरफ से मीरा कुमार को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया गया है।

माना जा रहा है कि एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का राष्ट्रपति बनना लगभग तय है। नीतीश कुमार की जदयू, के चंद्रशेखर राव की टीआरएस और नवीन पटनायक की बीजू जनता दल पहले ही एनडीए उम्मीदवार को अपना समर्थन दे चुके हैं। एआईएडीएमके (शशिकला गुट) के नेता और तमिलनाडु के सीएम ई पलानीस्वामी ने भी एनडीए उम्मीदवार को समर्थन देने की घोषणा की है।

यूपी के कानपुर के रहने वाले कोविंद बीजेपी के वरिष्ठ दलित नेता और पार्टी के दलित प्रकोष्ठ का प्रमुख भी रह चुके हैं। वो 1996 और 2002 में पार्टी के राज्य सभा सांसद भी रह चुके हैं। पेशे से वकील कोविंद पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के निजी सचिव रह चुके हैं। राजनीति में आने से पहले वो सुप्रीम कोर्ट में वकालत करते थे।

Tags:    
Ekta singh

Ekta singh

Special Coverage News Contributors help bring you the latest news around you.


Share it
Top