Home > राष्ट्रीय > आज रात 9.15 से शुरू होगा पूर्ण सूर्यग्रहण, पढ़ें- कहीं आपकी राशि पर तो नहीं है असर

आज रात 9.15 से शुरू होगा पूर्ण सूर्यग्रहण, पढ़ें- कहीं आपकी राशि पर तो नहीं है असर

21 अगस्त को भारतीय समय के अनुसार रात 9 बजकर 16 मिनट पर सूर्य ग्रहण लगेगा और रात 2 बजकर 34 मिनट पर ग्रहण समाप्त हो जाएगा..

 Arun Mishra |  2017-08-21 04:52:49.0

आज रात 9.15 से शुरू होगा पूर्ण सूर्यग्रहण, पढ़ें- कहीं आपकी राशि पर तो नहीं है असर

21 अगस्त को भारतीय समय के अनुसार रात 9 बजकर 16 मिनट पर सूर्य ग्रहण लगेगा और रात 2 बजकर 34 मिनट पर ग्रहण समाप्त हो जाएगा। ग्रहण के समय भारत में रात होने की वजह से यह ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा लेकिन पश्चिमी यूरोप, उत्तर पूर्व एशिया, उत्तर पश्चिमी अफ्रीका, अमेरिका, प्रशांत एवं अटलांटिक महासागर के क्षेत्रों में दिखेगा। ग्रहण के दौरान करीब 2 मिनट 42 सेकंड के लिए सूर्य पूरी तरह ढ़क जाएगा।


वैज्ञानिकों का कहा है कि 100 साल बाद सोमवार को (21 अगस्त) को लगने वाले पूर्ण सूर्य ग्रहण (solar eclipse) पर खास संयोग बन रहा है। साल 2017 के इस दूसरे सूर्य ग्रहण की अवधि 5 घंटे 18 मिनट रहेगी। भारतीय समयानुसार रात 10:16 से मंगलवार 22.08.17 रात 02:34 के मध्य भूगोल पर दिखाई देगा। दुनिया भर के तारामंडल में इसे देखने के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। खगोलशास्त्री इसका विस्तृत अध्ययन करने के लिए कोशिश में जुट गए हैं।

आप नासा के फेसबुक पेज और यूट्यूब प्लेटफॉर्म पर इस पूर्ण सूर्य ग्रहण को लाइव देख सकेंगे। इतना ही नहीं, कई खगोल वैज्ञानिक सूर्य ग्रहण के मायने भी समझाएंगे. वे सूर्य ग्रहण के हर पहलू के बारे में बताएंगे। नासा एक दो नहीं, दुनिया के 12 जगहों से सूर्य ग्रहण का लाइव प्रसारण करेगा।

आइए देखें ग्रहण का राशियों पर क्या असर होगा।

मेष राशि
संतान पक्ष को लेकर परेशानी हो सकती है। प्यार के मामले संयम से काम लेना होगा, नहीं तो रिश्ते में परेशानी आएगी। सुख के साधनों के मामले ग्रहण का फल अनुकूल रह सकता है।

वृष राशि
आपके ऊपर काम का दबाव बढ़ेगा और आप परेशान रह सकते हैं। अगर आप अगले 15 दिनों में कोई नया का शुरू करने जा रहे है तो सोच-विचार कर फैसला लीजिएगा।

मिथुन राशि
उग्रता और क्रोध में वृद्धि होगी खर्च भी बढे़गा। आपके लिए बेहतर होगा कि अपनी वाणी नियंत्रण रखें और वाद-विवाद से बचें नहीं तो परेशानी होगी।

कर्क राशि
आर्थिक मामले में कोई भी फैसला गंभीरता से लें क्योंकि निवेश और लेन-देन में चूक से नुकसान हो सकता है। संचित धन खर्च करना पड़ सकता है। परिवार में तालमेल की कमी हो सकती है।

सिंह राशि
सूर्य ग्रहण इसी राशि में हो रहा है जिससे आपको सेहत के मामले में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। दाम्पत्य जीवन में मतभेद और विवाद हो सकता है। मान-प्रतिष्ठा का ध्यान रखें नहीं तो अपमान सहना पड़ सकता है।

कन्या राशि
जीवनसाथी एवं कारोबार में साझेदार से विवाद में न उलझें नुकसान हो सकता है। इन दिनों आपके खर्चे बढ़ेंगे। वाणी पर नियंत्रण रखें आपके लिए हर तरह से बेहतर रहेगा।

तुला राशि
कार्यक्षेत्र में उलझनों का सामना करना होगा। अपने काम में लापरवाही से बचें नहीं तो बना बनाया काम भी बिगड़ सकता है। मेहनत के अनुसार लाभ नहीं मिलने से निराशा हो सकती है। आर्थिक मामलों में लापरवाही से बचें।

वृश्चिक राशि
नौकरी व्यवसाय में कठिनाई आ सकती है। अधिकारियों से विवाद में न उलझें। घर में किसी बुजुर्ग या पिता की सेहत को लेकर परेशानी होगी। भाग्य का सहयोग बाधित होगा। यात्रा में कठिनाई आएगी।

धनु राशि
ग्रहण का आपके कार्यक्षेत्र पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। आपको संयम और धैर्य से काम लेना होगा नहीं तो परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। भाग्य की बजाय परिश्रम और बुद्धि से काम लेना बेहतर रहेगा।

मकर राशि
अचानक धन हानि होने की आशंका रहेगी इसलिए आर्थिक मामले में सोच समझकर फैसला लें। सेहत का भी ध्यान रखें।

कुंभ राशि
पारिवारिक जीवन में आपसी तालमेल की कमी रहने से घर का माहौल बिगड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में सझेदारों एवं सहकर्मियों से मेलजोल बनाए रखें नहीं तो परेशानी होगी। सेहत का भी ध्यान रखना होगा।

मीन राशि
विरोधियों एवं शत्रुओं से सावधान रहना होगा। सेहत में उतार-चढ़ाव रहने से परेशानी होगी। निवेश और धन के लेनदेन में मामले जोखिम से बचें।

Tags:    
Arun Mishra

Arun Mishra

Special Coverage News Contributors help bring you the latest news around you.


Share it
Top