राष्ट्रीय

अनिल चन्द्र से अमित शाह तक बनने का सफर!

Special Coverage News
29 July 2017 8:52 AM GMT
अनिल चन्द्र से अमित शाह तक बनने का सफर!
x
Anil Chandra to travel to Amit Shah

मुंबई में 22 अक्‍टूबर 1964 को जन्‍मे अनिलचंद्र उर्फ अमित शाह गुजरात के रईस परिवार से ताल्लुक रखते हैं. राजनीति में आने से पहले वे प्लास्टिक पाइप का पारिवारिक बिजनेस संभालते थे.

शुरुआती पढ़ाई मेहसाणा में की. बाद में बॉयोकेमिस्ट्री की पढ़ाई के लिए अहमदाबाद गए. शाह ने बॉयोकेमिस्ट्री में बीएससी के बाद पिता का बिजनेस संभाला. काफी कम उम्र में ही वो आरएसएस के स्वयंसेवक बन गए थे.

नरेंद्र मोदी से पहली बार 1982 में मिले थे. उन दिनों अहमदाबाद में कॉलेज में पढ़ते थे. मोदी उस समय संघ प्रचारक थे. 1986 में वे भाजपा में शामिल हो गए. इसके बाद दोनों की दोस्‍ती परवान चढ़ी. 1995 में केशुभाई के मुख्यमंत्री बनने के बाद मोदी-शाह की जोड़ी गुजरात राजनीति में एक्टिव हो गई.

अमित शाह की पत्नी का नाम सोनल शाह है. बेटे का नाम है जय. शाह ने अपने बेटे की शादी बड़े धूमधाम से की थी.


Image Title


1997 में गुजरात की सरखेज विधानसभा सीट से राजनी‌ति में आए. सरखेज के जीत ने उन्हें गुजरात में तेजतर्रार नेता के रूप में पहचान दी. 2012 में नारनुपरा सीट पर विधानसभा चुनाव लडऩे से पहले उन्होंने तीन बार सरखेज सीट का प्रतिनिधित्व किया.

मोदी के गुजरात के मुख्यमंत्री बनने के बाद शाह और अधिक मजबूती से उभरे. मोदी ने 12 साल तक प्रदेश की कमान संभाली और शाह के पास इन सालों में लगभग 10 विभाग रहे.

भाजपा में उन्‍हें चाणक्य कहा जाता है. शाह कार्यकर्ताओं का एक भी फोन मिस नहीं करते. कार्यकर्ताओं के साथ हर मुद्दे पर लंबी बात करना उनकी पुरानी आदत है. अभी वे भाजपा अध्‍यक्ष हैं.

शाह को टोयोटा की इनोवा गाड़ी में ही चलना पसंद है. अभी तक अमित शाह ने कुल 42 छोटे-बड़े चुनाव लड़े लेकिन उनमें से एक में उन्होंने हार का सामना नहीं किया.



Image Title

Next Story