राष्ट्रीय

कश्मीर के हालात मोदी सरकार की नाकामी हैं, जहां भाईचारा था वहां विरोधाभास है : सोनिया गांधी

Arun Mishra
6 Jun 2017 12:08 PM GMT
कश्मीर के हालात मोदी सरकार की नाकामी हैं, जहां भाईचारा था वहां विरोधाभास है : सोनिया गांधी
x
Photo : Twitter
Demonetisation, Make in India huge failures: Sonia Gandhi slams Modi govt
नई दिल्ली : सोनिया गांधी के घर पर मंगलवार को कांग्रेस वर्किंग कमेटी की मीटिंग हुई। पार्टी प्रेसिडेंट की अध्यक्षता में मौजूदा राजनीतिक और आर्थिक हालात, गौरक्षा के लिए हिंसा के अलावा अगले महीने होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर चर्चा हुई। सोनिया ने कहा, कश्मीर के हालात मोदी सरकार की नाकामी हैं। वहां पहले अमन था, लेकिन अब टकराव, तनाव और डर है। मोदी सरकार में एकता और इन्टॉलरेंस कहां है? इस सरकार ने सिर्फ लोगों को भड़काने का काम किया है।

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में सोनिया गांधी ने कहा, हमें भारत के सार और विचार की रक्षा करने के लिए तैयार रहना होगा, जिसे यह सरकार खत्म करने की कोशिश कर रही है। वहीं कश्मीर में पहले शांति थी लेकिन अब टकराव, तनाव और डर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि एक तरफ जहां पहले आर्थिक संभावना थी, वहीं आज विकासहीनता है। इतना ही नहीं जम्मू-कश्मीर में संकट सरकार की घोर नाकामी को दिखाती है।

राष्ट्रपति चुनाव पर सोनिया ने कहा कि हम अपने जैसी सोच रखने वाली पार्टियों से मिल रहे हैं। ताकि कैंडिडेट्स को लेकर आम राय बन सके। बातचीत के जरिए रास्ता निकालेंगे।

गुलाम नबी आज़ाद की प्रेस कॉन्फ्रेंस?
बैठक के बाद कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस में गुलाम नबी आजाद ने कहा कि बैठक में प्रेसिडेंट और वाइस प्रेसिडेंट इलेक्शन को लेकर चर्चा हुई। मीटिंग में सभी नेताओं ने अपनी बात रखी। साथ ही वर्किंग कमेटी ने इसरो को बधाई दी। पिछले 60 सालों में कांग्रेस ने जो सपना देखा था,इसरो उस पर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार चाहे जितनी खुशी मना ले। लेकिन देश के लिए ये तीन साल निराशाजनक रहे। उन्होंने कहा कि इस दौरान डर के अलावा और कुछ नहीं दिखा। ये डर किसी एक व्यक्ति या विपक्ष तक ही सीमित नहीं रहा बल्कि देश के दलित, महिलाएं और अल्पसंख्यक इस भय का शिकार हो रहे हैं।

आजाद ने कहा कि सरकार ने एक नारा दिया था - सबका साथ, सबका विकास। लेकिन किया इसका उल्टा, ये केवल नारों की सरकार है। जमीन पर इसकी हकीकत जीरो है। नौजवानों के साथ धोखा हुआ, करोड़ों नौजवान रोजगार मांगते हैं।

कांग्रेस की सर्वोच्च इकाई सीडब्ल्यूसी की बैठक सोनिया गांधी के आवास पर हुई और इसमें पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी तथा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह मौजूद रहे।
Next Story