राष्ट्रीय

बीजेपी बनाएगी राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार इनको, इस नाम पर विपक्ष भी भर सकता है हामी

बीजेपी बनाएगी राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार इनको, इस नाम पर विपक्ष भी भर सकता है हामी
x
नई दिल्ली: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भारत की अगली राष्ट्रपति के पद के लिए एनडीए की तरफ से प्रबल दावेदार हैं. बीजेपी और आरएसएस के तीन अहम सूत्रों से इस बात की जानकारी मिली. सूत्रों के मुताबिक सुषमा बीजेपी के सर्वोच्च नेताओं के द्वारा तय किए गए सभी मानकों में खरी उतरती हैं और वो संघ की भी पसंदीदा हैं.

उम्मीद की जा रही है कि शुक्रवार को सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच राष्ट्रपति चुनावों को लेकर होने जा रहे अहम बैठक में सुषमा की उम्मीदवारी पर एक मत बनाने की कोशिश हो सकती है. अगले महीने ही राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं.

वरिष्ठ बीजेपी नेता, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली और सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू की मुलाकात कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी से शुक्रवार को होगी. एक वरिष्ठ बीजेपी नेता के मुताबिक 65 साल के सुषमा स्वराज को ममता बनर्जी और नवीन पटनायक जैसे नेताओं का भी समर्थन हासिल हो सकता है. हालांकि विदेश मंत्रालय ने इस मामले में कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है.

पिछले दो राष्ट्रपति चुनावों में विपक्ष के उम्मीदवार का समर्थन करके बीजेपी को शर्मिंदा कर चुकी एनडीए की अहम सहयोगी शिवसेना ने बुधवार को कहा कि वो इस चुनाव में अपना अलग रुख अपना सकती है. शिवसेना ने ये भी कहा कि वो राष्ट्रपति पद के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत की उम्मीदवारी पर ज़ोर देती रहेगी. भागवत पहले ही कह चुके हैं कि उनकी राष्ट्रपति पद में रुचि नहीं है.

उधर बीजेपी को उम्मीद है कि उसे शिवसेना के 18 सांसदों और 63 विधायकों का समर्थन मिलेगा.

भाषा
Next Story