राष्ट्रीय

...तो NCP के इस विधायक ने अहमद पटेल को नहीं दिया था वोट

Vikas Kumar
19 Aug 2017 9:30 AM GMT
...तो NCP के इस विधायक ने अहमद पटेल को नहीं दिया था वोट
x

नई दिल्ली : गुजरात राज्यसभा चुनाव में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के इस विधायक ने कांग्रेस के उम्मीदवार अहमद पटेल को वोट नहीं दिया था। एनसीपी के वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल ने आज ये स्वीकार किया है कि उनकी पार्टी के दो विधायकों में से एक ने हाल ही में संपन्न हुए राज्यसभा चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार को वोट किया था।

हालांकि उन्होंने कांग्रेस के उस आरोप को खारिज कर दिया जिसमें कांग्रेस की तरफ से आरोप लगाया जा रहा था कि NCP के दोनों विधायकों ने गुजरात राज्यसभा चुनाव में अहमद पटेल के खिलाफ मतदान किया था। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने बताया कि जयंत पटेल उर्फ बोस्की ने अहमद पटेल को वोट किया था जबकि अन्य एनसीपी विधायक कंधाल जडेजा ने बीजेपी उम्मीदवार को वोट दिया था।

गौरतलब है गुजरात राज्यसभा चुनाव के नतीजे खींचतान के बाद भले ही घोषित हो गए है लेकिन ये लड़ाई अभी रुकने वाली नहीं है। क्‍योंकि अब ये मामला कोर्ट में चला गया है। दरअशल गुजरात के राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के दिग्गज नेता अहमद पटेल से हारने के बाद बीजेपी उम्‍मीदवार बलवंत सिंह राजपूत ने चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंच गए हैं। उन्‍होंने गुजरात हाईकोर्ट में आयोग के फैसले को चुनौती दी है। दरअसल उनकी नाराजगी इस बात को लेकर है कि दो विधायकों के वोट निरस्त हो गए। जिससे कांग्रेस के उम्मीदवार अहमद पटेल की राह थोड़ी आसान हो गई।

बता दें 8 अगस्त को गुजरात राज्यसभा चुनाव के लिए वोट डाले गए थे। जिसके बाद कांग्रेस ने रिटर्निंग ऑफिसर से अपनी पार्टी के दो बागी विधायकों के खिलाफ शिकायत दर्ज की थी। उसने आरोप लगाया कि दोनों विधायकों ने वोटिंग के दौरान अपने बैलेट अमित शाह को दिखाए, जो नियम के खिलाफ है। हालांकि, बीजेपी इसे नकारती रही।

शिकायत दर्ज होने के बाद यह मामला दिल्ली चुनाव आयोग पहुंचा था। बीजेपी और कांग्रेस की ओर से चुनाव आयोग के सामने अपनी-अपनी दलीलें रखी गई थी। इसके बाद चुनाव आयोग में घंटों तक माथापच्ची चली थी। आखिरकार रात करीब 12 बजे आयोग ने कांग्रेस के दोनों बागी विधायकों के वोट रद्द करने का आदेश दिया था।

Next Story