Archived

बाबा रामदेव को ट्विट कर देना पड़ा सबूत में जिन्दा हूँ, जानिए क्या है असलियत!

बाबा रामदेव को ट्विट कर देना पड़ा सबूत में जिन्दा हूँ, जानिए क्या है असलियत!
x

योग गुरु बाबा रामदेव के एक्सीडेंट की खबर इन दिनों सोशल मीडिया पर छाई हुई है। इस खबर के साथ सोशल मीडिया पर बाबा रामदेव की कुछ तस्वीरें भी दिखाई जा रही हैं। तस्वीरों में रामदेव को स्ट्रेचर पर लेटा हुआ दिखाया गया है जिसको उठाकर लोग एंबुलेंस में रख रहे हैं। ऐसी ही कुछ फोटोज को दिखाकर दावा किया जा रहा है कि बाबा रामदेव का एक्सीडेंट हो गया है। लेकिन यह खबर फर्जी है।



खुद बाबा रामदेव ने इसका खंडन किया। बाबा रामदेव ने मंगलवार (25 अप्रैल) को ट्विटर पर लिखा, 'हरिद्वार में आज योग शिविर लगाया। उसमें हजारों योगी आए। मैं सुरक्षित और स्वस्थ हूं। किसी तरह की अफवाह में यकीन ना करें।'साथ ही पतंजलि और बाबा रामदेव के प्रवक्ता एसके तिजारवाला ने बताया कि बाबा रामदेव बिल्कुल ठीक हैं और वो अभी हरिद्वार में हैं। वे अभी योग शिविर को संबोधित कर रहे हैं और अगले सुबह भी करेंगे। उन्होंने बताया कि वॉट्सऐप और फेसबुक वायरल हो रही खबर अफवाह है और बाबा रामदेव की तबियत बिल्कुल ठीक है।जिस तस्वीर को बाबा रामदेव के एक्सीडेंट वाली बताकर शेयर किया जा रहा था।

दरअसल, वह पुरानी तस्वीर है। वह बाबा रामदेव के अनशन के वक्त की है। रामदेव की वह तस्वीर 2011 की है। जब रामदेव ने काले धन से जुड़े मुद्दे के लिए भूख हड़ताल की थी। इस तस्वीर को पहले भी फैलया गया था। तब कहा गया था कि बाबा रामदेव नोटबंदी के दौरान ATM की लाइन में लगे-लगे बेहोश होकर गिर पड़े।


तब कांग्रेस के सीनियर नेता दिग्विजय सिंह भी इसके चक्कर में फंस गए थे। उन्होंने भी उस खबर को सच मानकर शेयर कर दिया था। दिग्विजय सिंह ने 22 नवंबर को लिखा था, 'पीएम मोदी के समर्थन में बैंक की लाइन में लगे रामदेव कुछ ही देर में गश खा कर हुए बेहोश यह कैसा योगी है ?' हालांकि, उसपर दिग्विजय सिंह की काफी खिंचाई भी हुई थी।


शिव कुमार मिश्र

शिव कुमार मिश्र

    Next Story