Archived

कृष्ण जन्माष्टमी विशेष: जानें कब है जन्माष्टमी और शुभ मुहूर्त, ऐसे करें पूजा नहीं होगी धन की कमी

Vikas Kumar
14 Aug 2017 1:15 PM GMT
कृष्ण जन्माष्टमी विशेष: जानें कब है जन्माष्टमी और शुभ मुहूर्त, ऐसे करें पूजा नहीं होगी धन की कमी
x

नई दिल्ली : भगवान विष्णु के आठवें मानवरूपी अवतार, श्रीकृष्ण के जन्म को प्राचीन काल से लेकर आज तक हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। आज भी जन्माष्टमी से एक हफ्ते पूर्व ही मंदिरों में कृष्ण के नाम की गूंज उठने लगती है। घरों में भी साफ-सफाई करके, जन्माष्टमी की तैयारियां आरंभ कर दी जाती हैं। लोग अपने घर के मंदिर की सफाई करते हैं, वहां नन्हे गोपाल की मूर्ति स्थापित करते हैं एवं उन्हें नए-नए वस्त्र और आभूषण पहनाते हैं।

भादौ महीने के कृष्णपक्ष की अष्टमी तिथि की जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाता है। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी इस बार 14 और 15 अगस्त को मनाई जाएगी। यह त्योहार भगवान श्रीकृष्ण के जन्म उत्सव के रूप में मनाया जाता है। जन्माष्टमी के दिन मन्दिरों में जगह-जगह झाकियॉ लगाई जाती है।

रात 12 बजे तक व्रत रखकर जन्मोत्सव मनाने के बाद भगवान का प्रसाद ग्रहण किया जाता है। दूसरे दिन प्रातः यह महोत्सव मनाया जाता है। भगवान के ऊपर हल्दी, दही, घी, तेल आदि छिड़क कर आनन्द से पालने में झुलाया जाता है, कहा जाता है कि इस दिन उपवास करने से मनुष्य सात जन्मों के पापों से मुक्त हो जाता है।

कृष्ण जन्माष्टमी 14 अगस्त को अष्टमी शाम 7.45 से शुरू होगी और 15 अगस्त को शाम 5.39 बजे तक रहेगी। इसके बाद कृष्ण जन्माष्टमी रोहिणी नक्षत्र रहित होगी। 15 अगस्त शाम 5.39 बजे के बाद रोहिणी नक्षत्र समाप्त होगा, इसलिए 14 अगस्त को ही भक्त उपवास रखें। भाद्रपद अष्टमी पर 15 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी। वहीं वैष्णवजन सूर्योदय तिथि अष्टमी वाले दिन यानि 15 अगस्त को कृष्ण जन्मोत्सव मनाएंगे।

जन्माष्टमी के दिन विष्णु भगवान के आठवें अवतार ने जन्म लिया था। इस दिन भगवान श्रीकृष्ण को प्रसन्न करने के लिए विशेष उपाय किए जाएं तो हर मनोकामना पूरी हो सकती है।

जन्माष्टमी के दिन ऐसे करें पूजा नहीं होगी धन की कमी

1) जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण का केसर मिश्रित दूध से अभिषेक करें। इससे जीवन में कभी धन की कमी नहीं आती।

2) आप जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण को सफेद मिठाई या खीर का भोग लगाएं। इस खीर में तुलसी के पत्ते डालें। इससे भगवान श्रीकृष्ण जल्दी ही प्रसन्न हो जाते हैं। अगर आपको अपनी आर्थिक स्थिति सुधारनी है तो यह उपाय जरूर करें।

3) जन्माष्टमी के दिन दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान श्रीकृष्ण का अभिषेक करें। इस उपाय से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है और व्यक्ति मालामाल हो जाता है।

4) जन्माष्टमी के दिन पीले रंग के कपड़े, पीले फल व पीला अनाज दान करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

5) अगर आपको नौकरी व्यापार में तरक्की चाहिए तो आप जन्माष्टमी के दिन घर में सात कन्याओं को घर बुलाकर उन्हें खीर खिलाएं। इससे मां लक्ष्मी की कृपा बनेगी।

Next Story