शिक्षा

JEE Advanced 2017 का रिजल्ट घोषित, चंडीगढ़ के सर्वेश ने पाई पहली रैंक, यहां देखें रिजल्ट

Kamlesh Kapar
11 Jun 2017 6:37 AM GMT
JEE Advanced 2017 का रिजल्ट घोषित, चंडीगढ़ के सर्वेश ने पाई पहली रैंक, यहां देखें रिजल्ट
x
JEE Advanced2017 results declared
नई दिल्ली: IIT में ऐडमिशन की चाह और जेईई अडवांस की परीक्षा दे चुके स्टूडेंट्स के इंतजार की घड़ी खत्म हो गई है। JEE (Advanced2017) का रिजल्ट रविवार को 10 बजे जारी कर दिया गया। स्टूडेंट JEE अडवांस की आधिकारिक वेबसाइट (https://results.jeeadv.ac.in/) पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। चंडीगढ़ के सर्वेश मेहतानी ने पहला स्थान हासिल किया है, पुणे के अक्षत चुग को दूसरी रैंक मिली है। वहीं दिल्ली के अनन्य अग्रवाल ने तीसरी रैंक हासिल की है। टॉपर सर्वेश ने 12वीं में भी 95.4 प्रतिशत अंक हासिल किए थे। सर्वेश की इच्छा IIT बॉम्बे से पढ़ाई करने की है।

इस बार 21 मई को JEE अडवांस की परीक्षा का आयोजन किया गया था। यह परीक्षा देशभर के सभी आईआईटी में विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। 21 मई को आयोजित हुई परीक्षा में इस बार 1.7 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था। देशभर के 23 आईआईटी की 11000 से अधिक सीटों पर ऐडमिशन होना है।

परिणाम घोषित किए जाने के बाद सफल उम्मीदवारों की कैटेगरी-वाइज ऑल इंण्यिा रैंक (एआईआर) ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध होगी। उम्मीदवारों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों पर मैसेज भी भेजे जाएंगे। जेईई एडवांस रैंक लिस्टरैंक लिस्ट में केवल उन्हीं उम्मीदवारों को शामिल किया जाएगा जो प्रत्येक विषय व एग्रीगेट में न्यूनतम निर्धारित अंक प्राप्त करेंगे। न्यूनतम निर्धारित अंक कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं। पेपर नंबर 1 व पेपर नंबर 2 देने वाले सभी उम्मीदवारों का ओआरएस ऑनलाइन पोर्टल पर प्रदर्शित किया जाएगा।
Next Story