Archived

कुंबले ने BCCI को लिखा खत, बताया, कोच पद से क्यों दिया इस्तीफा

Arun Mishra
21 Jun 2017 9:19 AM GMT
कुंबले ने BCCI को लिखा खत, बताया, कोच पद से क्यों दिया इस्तीफा
x
बीसीसीआई को भेजे इस्तीफा पत्र में कुंबले ने कहा है कि वह उस समय स्तब्ध रह गए थे जब उन्हें उनकी कोचिंग शैली को लेकर कोहली की आपत्ति के बारे में बताया गया था.

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कोच अनिल कुंबले ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. वे पिछले एक साल से इस पद पर थे. कयास तो पहले से ही थे, पर उन्होंने भी विराट कोहली के साथ मनमुटाव को ही सबसे बड़ा कारण बताया. साल भर पहले ही जून में कुंबले कोच बने थे. इस दरमियान टीम इंडिया ने अच्छा प्रदर्शन किया.

ट्विटर पर उन्होंने बयान जारी करते हुए अपना 'दर्द' लिखा. उन्होंने अपनी ड्यूटी आईना दिखाने वाली बताई? बीसीसीआई को भेजे इस्तीफा पत्र में 46 साल के पूर्व भारतीय कप्तान कुंबले ने कहा है कि वह उस समय स्तब्ध रह गए थे जब उन्हें उनकी कोचिंग शैली को लेकर कोहली की आपत्ति के बारे में बताया गया था.

कुंबले ने इस्तीफा पत्र में लिखा, ' 'कल पहली बार बीसीसीआई ने मुझे बताया कि कप्तान को मेरी शैली और मुख्य कोच के रुप में बरकरार रहने को लेकर आपत्ति है. मैं हैरान था क्योंकि मैंने हमेशा कप्तान और कोच की भूमिका के बीच की सीमाओं का सम्मान किया है. ' ' उन्होंने कहा, ' 'बीसीसीआई ने हालांकि कप्तान और मेरे बीच गलतफहमी को दूर करने का प्रयास किया लेकिन यह स्पष्ट हो गया था कि साझेदारी अस्थिर हो गई है और इसलिए मेरा मानना था कि यह मेरे लिए सर्वश्रेष्ठ है कि मैं आगे बढ़ जाऊं ' ' चैम्पियंस ट्रॉफी फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ शर्मनाक हार के दो दिन बाद कुंबले ने मुख्य कोच का अपना पद छोडने का फैसला किया.

पेशेवर, अनुशासन, प्रतिबद्धता, ईमानदारी, कौशल और विभिन्न विचार महत्वपूर्ण है. मैंने इन्हें सामने रखा. साझेदारी का प्रभाव दिखे, इसलिए इनका मूल्यांकन जरूरी है. मैं सोचता हूं कि कोच की भूमिका है, टीम के हित में आत्म सुधार करने के लिए आईना लेकर खड़ा रहना.

कुंबले ने आगे लिखा, 'इन्हीं 'ऐतराज' के चलते मुझे लगता है इस जिम्मेदारी को क्रिकेट सलाहकार समिति और बीसीसीआई को सौंप देना चाहिए, वे जिसे योग्य समझें उसे ये जिम्मेदारी सौंप दें.


उन्होंने कहा- 'पिछले एक साल से मुख्य कोच के रूप में सेवा करना एक पूर्ण विशेषाधिकार मिला, इसके लिए मैं शुक्रगुजार हूं. मैं सीएसी, बीसीसीआई, सीओए सभी का धन्यवाद करता हूं.'


कुंबले ने कहा, ''मैं एक बार फिर दोहरा दूं कि पिछले एक साल से मुख्य कोच के रुप में काम करना बेहद सम्मान की बात है. मैं हमेशा अपने देश की महान क्रिकेट परंपरा का शुभचिंतक रहूंगा.''

Next Story