Archived

चैंपियंस ट्रॉफी: भारत ने बांग्लादेश को 9 विकेट से हराया, फाइनल में पाकिस्तान से होगा महा-मुकाबला

Arun Mishra
15 Jun 2017 9:12 AM GMT
चैंपियंस ट्रॉफी: भारत ने बांग्लादेश को 9 विकेट से हराया, फाइनल में पाकिस्तान से होगा महा-मुकाबला
x
भारत की ओर से रोहित शर्मा ने 123*, विराट कोहली ने 96* और शिखर धवन ने 46 रन की इनिंग खेली।
बर्मिंघम :चैम्पियंस ट्रॉफी के दूसरे सेमीफाइनल मैच में भारत ने बांग्लादेश को 9 विकेट से हराकर फाइनल में एंट्री कर ली। मैच में पहले बैटिंग करते हुए बांग्लादेश ने 50 ओवरों में 264/7 रन बनाए थे, जवाब में टारगेट का पीछा करते हुए भारत ने 40.1 ओवर में 1 विकेट पर 265 रन बनाकर मैच जीत लिया। भारत की ओर से रोहित शर्मा ने 123*, विराट कोहली ने 96* और शिखर धवन ने 46 रन की इनिंग खेली।

भारत को पहला झटका 14.4 ओवर में शिखर धवन के रूप में लगा। उन्हें मशरफे मुर्तजा की बॉल पर मोसदेक हुसैन ने कैच कर लिया। धवन 34 बॉल पर 46 रन बनाकर आउट हुए। जिसमें उन्होंने 7 चौके और 1 सिक्स भी लगाया। दोनों ने पहले विकेट के लिए 88 बॉल पर 87 रन की पार्टनरशिप की।

इससे पहले, चैम्पियंस ट्रॉफी के दूसरे सेमीफाइनल मैच में बांग्लादेश पहले बैटिंग करते हुए भारत को 265 रनों का लक्ष्य दिया है। बांग्लादेश की टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 264 रन बनाए हैं।

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी बांग्लादेश की शुरुआत खराब रही और पहले ओवर की आखिरी बॉल पर ही टीम को पहला झटका लग गया। भुवनेश्वर कुमार ने सौम्य सरकार (0) को बोल्ड कर दिया। इस वक्त टीम का स्कोर केवल 1 रन था। दूसरा विकेट भी भुवनेश्वर कुमार को मिला, जब 6.4 ओवर में उनकी बॉल पर सब्बीर रहमान (19) को रवींद्र जडेजा ने कैच कर लिया। इस वक्त स्कोर 31 रन था।

तमीम इकबाल (70) के रूप में बांग्लादेश का तीसरा विकेट गिरा। 27.6 ओवर में केदार जाधव ने उन्हें बोल्ड कर दिया। चौथा विकेट शाकिब अल हसन (15) का रहा। जो 34.2 ओवर में 154 रन के स्कोर पर जडेजा की बॉल पर धोनी के हाथों कैच आउट हो गए। एक ओवर बाद ही केदार जाधव ने मुश्फिकुर रहीम (61) को आउट करके बांग्लादेश का पांचवां विकेट गिराया। केदार की बॉल पर विराट ने उनका कैच लिया।

बांग्लादेश का छठा विकेट जसप्रीत बुमराह ने लिया। जब 42.3 ओवर में उन्होंने मोसदेक हुसैन (15) को अपनी ही बॉल पर कैच कर लिया। आउट होने से पहले उन्होंने मेहमुदुल्लाह के साथ 39 रन की पार्टनरशिप की। सातवां विकेट मेहमुदुल्लाह (21) का रहा, जो 44.6 ओवर में बुमराह की बॉल पर बोल्ड हो गए। इस वक्त टीम का स्कोर 224 रन था।

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के दूसरे सेमीफाइनल में डिफेंडिंग चैंपियन भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया है। दोनों टीमें एजबेस्टन क्रिकेट मैदान पर आमने-सामने हैं। आपको बता दें कि पहले सेमीफाइनल में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हरा दिया था।

टीम इंडिया ने लीग मैच में तीन में से दो मैच जीते और एक हारा था। वहीं, बांग्लादेश को एकमात्र जीत न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली थी। उसे एक मैच में हार मिली, जबकि एक मैच बारिश के कारण नहीं हो सका था।

2007 से भारत और बांग्लादेश की टीम में आईसीसी टूर्नामेंट में सात बार आमने-सामने हुई हैं जिसमें से छह में भारत को जीत मिली है तो एक में बांग्लादेश को। अब यह देखना रोचक होगा कि क्या बीते रिकॉर्ड के हिसाब से भारत एक बार फिर हावी रहेगा या फिर बांग्लादेशी टीम किसी अनहोनी को अंजाम देगी।

प्लेइंग इलेवन :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और रविचंद्रन अश्विन।

बांग्लादेश : मशरफे मुर्तज़ा (कप्तान), इमरूल कायेस, महामुदुल्लाह, मेहेदी हसन मिराज, मोसाद्देक हुसैन, मुश्फीकुर रहीम (विकेटकीपर), मुस्ताफीज़ुर रहमान, रूबेल हुसैन, सब्बीर रहमान, शहीफुल हुसैन, शाकिब अल हसन, सौम्य सरकार, सुंजामुल इस्लाम, तमीम इकबाल, तस्कीन अहमद।
Next Story