Archived

आज 300वां एकदिवसीय मैच खेलेंगे युवराज सिंह, जानिए- अब तक का कैसा रहा सफर!

Arun Mishra
15 Jun 2017 7:41 AM GMT
आज 300वां एकदिवसीय मैच खेलेंगे युवराज सिंह, जानिए- अब तक का कैसा रहा सफर!
x
युवी ने इसे लेकर ट्वीट भी किया है, जिसमें उन्होंने लिखा है- 300वां मैच! मुझे यकीन है कि मेरे पैरेंट्स, गुरु, दोस्त और मेरे चाहने वाले आज मुझ पर गर्व कर रहे होंगे।'
नई दिल्ली : चैंपिंयस ट्रॉफी-2017 के दूसरे सेमीफाइनल मैच में भारत-बांग्लादेश के बीच गुरुवार को मैच खेला जाना है। ये मैच भारतीय बल्लेबाज युवराज सिंह के लिए खास होगा क्योंकि गुरुवार को युवराज अपना 300वां एकदिवसीय मैच खेलने वाले हैं। युवी ने इसे लेकर ट्वीट भी किया है, जिसमें उन्होंने लिखा है- 300वां मैच! मुझे यकीन है कि मेरे पैरेंट्स, गुरु, दोस्त और मेरे चाहने वाले आज मुझ पर गर्व कर रहे होंगे।'

युवराज सिंह ने 299 वनडे मैचों में 87.81 की स्ट्राइक के साथ 40 बार नाबाद रहते हुए 8622 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 150 रहा। युवराज ने अपने एकदिवसीय करियर में 52 अर्धशतक समेत 14 शतक जड़े हैं। वहीं बात अगर गेंदबाजी की करें तो युवी ने 111 विकेट भी झटके हैं।

युवराज से पहले चार भारतीय खिलाड़ी 300 से ज्यादा वनडे खेल चुके हैं। इस लिस्ट में 463 वनडे मैचों के साथ सबसे ऊपर सचिन तेंदुलकर का नाम है। दूसरे नंबर पर राहुल द्रविड़, तीसरे पर मोहम्मद अजहरुद्दीन और चौथे नंबर पर सौरव गांगुली जैसे दिग्गज खिलाड़ी मौजूद हैं।

अपने लंबे करियर में युवी कई यादगार जीत का हिस्सा रहे हैं और बहुत से मैचों में उन्होंने अपने दम पर ही टीम को जीत दिलाई है । फिर चाहे वो 2002 में इंग्लैंड में खेली गई नेटवेस्ट सीरीज के फाइनल में 62 रनों की मैच जिताऊ पारी हो, या फिर 2007 टी20 विश्व कप और 2011 विश्व कप हो युवराज सिंह ने हर एक टूर्नामेंट में अपनी छाप छोड़ी है और इस बात को साबित किया है कि उनसे बड़ा मैच विनर कोई नहीं है।

युवी के लिए बांग्लादेश के खिलाफ होने वाला मैच काफी अहम होने वाला है, क्योंकि इस समय वो अपने करियर के उस पड़ाव पर है कि अगर उन्हें 2019 विश्व कप तक टीम का नियमित हिस्सा बने रहना है, तो उनके लिए हर मैच आखिरी मैच की तरह है और उनके पास अच्छा प्रदर्शन करने के अलावा कोई और विकल्प भी नहीं है।

युवराज सिंह निश्चित ही अपने लिए इस बड़े मैच को खास बनाना चाहेंगे और हमेशा की तरह अपने आलोचकों का मुंह बंद करने का तरीका इससे बेहतर क्या होगा। वो एक शानदार पारी के दम पर वो टीम को फाइनल में लेकर जाए, जहाँ उनका सामना चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से हो सकता है, जिन्होंने पहले सेमी फाइनल में घरेलू टीम इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया है। वैसे भी युवी एक बड़े मैच के खिलाड़ी हैं और उन्हें बड़े मैच में अच्छा करना आता है।
Next Story