Archived

#INDvPAK : भारत-पाकिस्तान महा-मुलाबले में दोनों टीमों में कौन किस पर भारी, जानिए- क्या कहते हैं आकंड़े

Arun Mishra
4 Jun 2017 6:35 AM GMT
#INDvPAK : भारत-पाकिस्तान महा-मुलाबले में दोनों टीमों में कौन किस पर भारी, जानिए- क्या कहते हैं आकंड़े
x
Live cricket score, India vs Pakistan - ICC Champions Trophy 2017 live
नई दिल्ली : दो साल तीन महीने और 17 तीन के बाद भारत और पाकिस्तान एक बार फिर क्रिकेट के मैदान पर एक दूसरे से भिड़ने जा रहे हैं। इंग्लैंड के बर्मिंघम के एजबेस्ट स्टेडियम पर चैंपियंस ट्रॉफी के तहत भारत और पाकिस्तान के बीच एकदिवसीय मैच खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर यह तीसरा मैच होगा। इससे पहले चैंपियंस ट्रॉफी के तहत 2004 और 2013 में भारत और पाकिस्तान इस मैदान में भीड़ चुके हैं, जिसमें से एक मैच भारत जीता है जबकी एक मैच पाकिस्तान।

आखिरी बार दोनों टीम 15 फरवरी 2015 को वर्ल्ड कप मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया के एडीलेड क्रिकेट मैदान पर भिड़े थे। इस मैच को भारत 76 रन से जीता था। इस मैच में विराट कोहली हीरो साबित हुए थे। कोहली इस मैच में शानदार 107 रन की पारी खेला था। 2013 में भारत चैंपियंस ट्रॉफी जीता था और इस बिर्मिंघम में इंग्लैंड को पांच रन से हराया था।

चैंपियंस ट्रॉफी के तहत दोनों टीम अबतक एक दूसरे से तीन बार भिड़े है जिसमें से दो बार पाकिस्तान जीता है जबकी एक बार भारत ने जीत दर्ज की है। मिनी वर्ल्ड कप के नाम से जाने जाना वाला चैंपियंस ट्रॉफी 1998 से शुरू हो गया था, लेकिन भारत और पाकिस्तान चैंपियंस ट्रॉफी में पहली वार 19 सिंतबर 2004 को इंग्लैंड के बिर्मिंघम में भिड़े थे। पाकिस्तान इस मैच को 3 विकेट से जीता था।

चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान ज़रूर तीन मैचों में से दो मैच में भारत को हराया है, लेकिन चैंपियंस ट्रॉफी के कुल प्रदर्शन पर अगर नज़र डाला जाए तो भारत चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा मैच जीता है। भारत चैंपियंस ट्रॉफी में कुल मिलाकर 24 मैच खेले हैं, जिसमें से भारत को 15 मैच में जीत मिली है। 9 मैच भारत हारा है जबकी तीन मैच में कोई नतीजे नहीं आ पाया है। भारत की जीत प्रतिशत 71.42 है।

वनडे मैचों में पाकिस्तान का रिकॉर्ड भारत के खिलाफ अच्छा रहा है। दोनों टीम एक दूसरे के खिलाफ़ कुल मिलाकर 127 मैच खेल चुके है, जिसमें 72 मैच पाकिस्तान जीता है और 51 मैचों मेड भारत को जीत मिली है जबकी चार मैचों में कोई नतीजा नहीं आया है।

फ़रवरी 13 2006 से लेकर फ़रवरी 15 2015 के बीच दोनों टीमों के बीच जो 25 एकदिवसीय मैच खेला गया है उसमें से 15 मैच भारत जीता है जबकि पाकिस्तान सिर्फ 9 मैच जीत पाया है। एक मैच में कोई नतीजा नहीं आ पाया है. इस तरह पिछले 10 सालों में भारत ने पाकिस्तान से ज्यादा अच्छा प्रदर्शन किया है।

मौसम की बात करें, तो भारतीय टीम ने पिछले दो दिन इनडोर अभ्यास ही किया है क्योंकि वहां बारिश होती रही है। खुले में उन्हें पिछले 2-3 दिन से अभ्यास का अधिक मौका नहीं मिला है। यही स्थिति विपक्षी टीम के लिए भी बनी रही है। मौसम विभाग के अनुसार बर्मिंघम में रविवार को भी बारिश की संभावना बनी हुई है, ऐसे में दर्शकों को निराशा हो सकती है।

भारतीय कप्तान विराट का रिकॉर्ड पाक के खिलाफ अच्छा रहा है, ऐसे में टॉस जीतकर उन्हें गेंदबाजी करते हुए देखा जाए, तो आश्चर्य नहीं होना चाहिए। दूसरी तरफ पाकिस्तान की टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए अच्छा नहीं खेलती है इसलिए वे यही चाहेंगे कि पहले खेलते हुए बोर्ड पर शानदार स्कोर लगाया जा सके। मैच में खेलने वाले अंतिम खिलाड़ियों के बारे में टॉस के समय ही पता चल पाएगा।

टीम -

भारत : रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), युवराज सिंह, एमएस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, रविन्द्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, मोहम्मद शमी।
पाकिस्तान

पाकिस्तान : अजहर अली, अहमद शहजाद, मोहम्मद हफीज, बाबर आजम, शोएब मलिक, सरफराज अहमद (कप्तान/विकेटकीपर), फहीम अशरफ, इमाद वसीम, हसन अली, मोहम्मद आमिर, शादाब खान।
Next Story