Archived

इंग्लैंड ने चौथी बार जीता महिला क्रिकेट विश्वकप, रोमांचक मुकाबले में भारत को 9 रनों से हराया

Special Coverage News
23 July 2017 4:30 PM GMT
इंग्लैंड ने चौथी बार जीता महिला क्रिकेट विश्वकप, रोमांचक मुकाबले में भारत को 9 रनों से हराया
x
इंग्लैंड ने चौथी बार आईसीसी महिला विश्व कप 2017 जीतकर इतिहास रच दिया। विश्व कप फाइनल में हुए रोमांचक मुकाबले में भारत को 9 रनों से हराया।
लंदन : इंग्लैंड ने चौथी बार आईसीसी महिला विश्व कप 2017 जीतकर इतिहास रच दिया। विश्व कप फाइनल में हुए रोमांचक मुकाबले में भारत को 9 रनों से हराया। इससे पहले इंग्लैंड ने पहले खेलकर भारत को जीतने के लिए 229 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसके जवाब में टीम इंडिया 48.4 ओवर में 219 रन पर ऑलआउट हो गई।

इससे पहले भारत की तरफ से अनुभवी झूलन गोस्वामी की कातिलना गेंदबाजी और स्पिनरों के अच्छे योगदान से भारत ने आईसीसी महिला विश्व कप फाइनल में आज यहां मेजबान इंग्लैंड को सात विकेट पर 228 रन ही बनाने दिये।
टास जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे इंग्लैंड ने धीमी पिच पर सजग शुरूआत की लेकिन बीच में उसने 16 रन के अंदर तीन विकेट गंवा दिये। सराह टेलर (45) और नताली सीवर (51) ने चौथे विकेट के लिये 83 रन जोड़कर टीम को इन झटकों से उबारा लेकिन ऐसे मौके पर झूलन की शानदार गेंदबाजी से उसने फिर से 18 रन के अंदर तीन विकेट गंवाये। आखिर में कैथरीन ब्रंट (34) और जेनी गुन (नाबाद 25) के प्रयासों से इंग्लैंड चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचने में सफल रहा।
झूलन ने बेहतरीन गेंदबाजी का नमूना पेश किया। पहले स्पैल में कसी हुई गेंदबाजी करने के बाद उन्होंने दूसरे स्पैल में पांच ओवर में 14 रन देकर तीन विकेट लिये और इस तरह से दस ओवर में 23 रन के एवज में तीन विकेट लेकर इंग्लैंड का मध्यक्रम झकझोरा। लेग स्पिनर पूनम यादव ने शीर्ष क्रम को झकझोरने में अहम भूमिका निभायी। उन्होंने 36 रन देकर दो विकेट लिये। राजेश्वरी गायकवाड़ ने एक विकेट हासिल किया।
लारेन विनफील्ड (24) और टैमी ब्यूमोंट (23) ने शुरू में भारतीय गेंदबाजों को निराश किया हालांकि इस बीच इन दोनों का भाग्य ने भी साथ दिया जिससे 11 ओवर तक इंग्लैंड स्कोर बिना किसी नुकसान के 46 रन पहुंच गया। लेकिन इसके बाद स्पिन आक्रमण के सामने उसकी बल्लेबाजी चरमरा गयी।
मिताली ने आठवें ओवर में राजेश्वरी गायकवाड़ के रूप में स्पिन आक्रमण लगा दिया था। बायें हाथ की इस स्पिनर के दूसरे ओवर में ब्यूमोंट को विकेट के पीछे जीवनदान मिला लेकिन अगले ओवर में वह विनफील्ड का लेग स्टंप उखाड़ने में सफल रही। मिताली ने गेंदबाजी में लगातार बदलाव किये और 15वें ओवर में नाटे कद की स्पिनर पूनम यादव को गेंद सौंप दी।
Next Story