Archived

IndvsSL : हार्दिक पंड्या के पहले तूफानी शतक में उड़े ये बड़े रिकॉर्ड्स

Arun Mishra
13 Aug 2017 12:05 PM GMT
IndvsSL : हार्दिक पंड्या के पहले तूफानी शतक में उड़े ये बड़े रिकॉर्ड्स
x
महज तीसरा टेस्ट खेल रहे हार्दिक पंड्या ने करियर का पहला टेस्ट शतक जड़ा। पंड्या केवल शतक जमाने में ही कामयाब नहीं रहे बल्कि कई रिकॉर्ड्स भी उड़ गए..
नई दिल्ली : श्रीलंका के खिलाफ हार्दिक पंड्या ने बड़ा कारनामा कर दिखाया है। महज तीसरा टेस्ट खेल रहे हार्दिक पंड्या ने करियर का पहला टेस्ट शतक जड़ा। पंड्या केवल शतक जमाने में ही कामयाब नहीं रहे बल्कि उन्होंने कपिल और संदीप पाटील का रेकॉर्ड तोड़ते हुए ऐसा कारनामा कर दिखाया जैसा अबतक किसी भारतीय ने नहीं किया था।
उन्होंने पल्लेकेल टेस्ट के दूसरे दिन आतिशी शतकीय पारी (96 गेंदों में 108 रन, 7 छक्के, 8 चौके) के दौरान एक ओवर में 26 रन ठोक डाले, जो टेस्ट मैच में भारत की और से रिकॉर्ड है।
116वें ओवर में पंड्या ने लगातार पांच गेंदों को सीमा रेखा के बाहर पहुंचाया। इस ओवर में पंड्या के प्रहार से स्कोरकार्ड पर 4,4,6,6,6,0 यानी कुल 26 रन टंगे।
पंड्या भारत की तरफ से टेस्ट मैच के किसी एक ओवर में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। पहले यह रेकॉर्ड कपिल देव और संदीप पाटील के नाम पर था। दोनों ने ही एक ओवर में 24-24 रन बनाए थे। खास बात यह कि इन दोनों ने ही इंग्लैंड के खिलाफ यह रेकॉर्ड बनाया था।
इसके साथ ही पंड्या ने टेस्ट के एक ओवर में लगातार तीन छक्के लगाकर महेंद्र सिंह धोनी की बराबरी कर ली है। कपिल देव एक ओवर में लगातार 4 छक्के लगाने का रिकॉर्ड रखते हैं।
4 छक्के, कपिल देव, 1990, इंग्लैंड के एडी हेमिंग्स को
3 छक्के, एमएस धोनी, 2006, वेस्टइंडीज के डी मोहम्मद को
3 छक्के, हार्दिक पंड्या, 2017, श्रीलंका के मिलिंदा पुष्पकुमारा को
कुछ Fact ये भी ?
- हार्दिक पंड्या एक सेशन के अंदर वो भी लंच से पहले 100 रन (1* से 108* रन) पूरे करने वाले भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं।
- नंबर-8 पर बल्लेबाजी करते हुए पंड्या ने भारत की ओर से संयुक्त रूप से सबसे तेज शतक जमाया।
- विदेशी धरती पर टेस्ट की एक पारी में सर्वाधिक छक्के (7) लगाने का रिकॉर्ड अब पंड्या के नाम हैं।
Next Story