Archived

#Live INDvsPAK FINAL: भारत पाकिस्तान का मैच, भारत को आठवां झटका रवेन्द्र जडेजा आउट

#Live INDvsPAK FINAL: भारत पाकिस्तान का मैच,  भारत को आठवां झटका रवेन्द्र जडेजा आउट
x
live score update india vs pakistan final ind vs pak champions trophy 2017 final oval ground match live cricket score updates hindi watch ind vs pak final match online ball ball update india
नई दिल्ली:लंदन के ओवल मैदान पर इस रविवार को चैम्पियंस ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला खेला जाना है. इस मुकाबले को क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा मुकाबला कहा जाए तो ये झूठ नहीं होगा. भारत और पाकिस्तान के बीच कोई आम मैच भी दुनिया भर में चर्चा का विषय बन जाता है, ये तो खैर मिनी वर्ल्ड कप का फाइनल है.



पाकिस्तान को पहले ओवर में बड़ी सफलता, रोहित शर्मा पवेलियन लौटे, भारत को दूसरा झटका कप्तान विराट कोहली 5 रन बनाकर आउट, भारत को तीसरा झटका शिखर धवन आउट, भारत का 9 ओवर में 33 रन और तीन विकेट, भारत का चौथा युवराज सिंह आउट, भारत का स्कोर 54/4 और अब पांचवां विकेट गिरा, महेंद्र सिंह धोनी 4 रन बनाकर आउट, भारत को छठा झटका केदार जाधव आउट, भारत को सातवाँ झटका पांड्या 76 रन बनाकर आउट, भारत का स्कोर 154/7 27 ओवर में , भारत को आठवां झटका रवेन्द्र जडेजा आउट


6:40 PM : पाकिस्तान की टीम ने 50 ओवर में 338 रन बनाये। भारत को अब 339 रन का लक्ष्य मिला।

5:52 PM : पाकिस्तान की टीम ने 40 ओवर में 3 विकेट गवां कर 247 रन बना लिए है। तीसरे विकेट के रूप में शोएब मालिक आउट और बाबर आजम क्रीज पर हैं।

5:18 PM : 32 वें ओवर के बाद 191 रन एक विकेट के बाद।

4:55 PM : 28वें ओवर के बाद 175 रन एक विकेट के बाद।

4:43 PM : 23वें ओवर की आखिरी गेंद पर अजहर अली (59) रन लेने की कोशिश में आउट। भारत को आखिरकार पहली सफलता मिली। बाबर आजम मैदान पर आए।

4:31 PM:पाकिस्तान ने 20वें ओवर में अपने 1115 रन पूरे किए। भारत अभी भी पहले विकेट की तलाश में है लेकिन फखर जमां और अजहर अली की नजरें अबतक गेंद पर जम चुकी हैं।
4:21PM : पाकिस्तान ने 19वें ओवर में अपने 100 रन पूरे किए। भारत अभी भी पहले विकेट की तलाश में है लेकिन फखर जमां और अजहर अली की नजरें अबतक गेंद पर जम चुकी हैं।
4:07PM : पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसाया। पाकिस्तान ने पहले 17 ओवर में 94 रन बनाए। भारतीय टीम बेबस नजर आती हुई।
3:55PM : पाकिस्तान सधी हुई बल्लेबाजी कर रहा है। टीम ने 13 ओवर में 74 रन बना लिए हैं। फखर जमां 29, जबकि अजहर अली 33 रन बनाकर खेल रहे हैं।
3:35PM : पाकिस्तान ने 8 ओवर में बिना विकेट खोकर 48 रन बना लिए हैं। आठवें ओवर की पांचवीं बॉल पर अजहर ने छक्का लगाया।
3:20PM : चौथे ओवर की पहली गेंद पर फखर जमां के बल्ले से गेंद लगकर विकेटकीपर धोनी के दस्तानों में पहुंची। मगर ये नो-बॉल निकली, जिसके चलते पाकिस्तान को पहला जीवनदान मिला।
3:00PM : पाकिस्तान की ओर से फखर जमां और अजहर अली मैदान पर आए। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने पहला ओवर डाला। इसमें कोई रन नहीं बने।
2:50PM : पाकिस्तान का मजबूत पक्ष : पाकिस्तान के बल्लेबाजी क्रम में युवा बल्लेबाज फखर जमां ने अपने खेल से खासा प्रभावित किया है। फखर नए होने के कारण भारतीय गेंदबाजों के लिए चुनौती बन सकते हैं। टीम में अजहर अली, मोहम्मद हफीज और शोएब मलिक के रूप में उसके पास तीन अनुभवी बल्लेबाज हैं।
वहीं पहले मैच में मिली हार से आहत पाकिस्तान भारत को जवाब देने को उतारु है। अहम मैच से पहले उसे एक अच्छी खबर मिली है। उसके चोटिल गेंदबाज मोहम्मद आमिर फिट होकर भारत के खिलाफ खेलने को तैयार हैं। आमिर के अलावा जुनैद खान उसकी गेंदबाजी में अमह रोल अदा करेंगे। हालांकि पाकिस्तान के लिए भारत के मजबूत बल्लेबाजी क्रम का सामना करना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं होगा। स्पिन क्षेत्र में पाकिस्तान के पास इमाद वसीम और मोहम्मद हफीज के रूप में दो विकल्प हैं। सेमीफाइनल मैच से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले तेज गेंदबाद रुमान रइस भारत के लिए कुछ सरदर्दी इसलिए खड़ी कर सकते हैं क्योंकि मौजूदा विजेता पहली बार उनकी गेंदों की रफ्तार नापेगी।
2:40PM : भारत की मजबूती : मौजूदा विजेता का शीर्ष क्रम इस टूर्नामेंट में हर मैच में रन उगल रहा है। रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी चैम्पियंस ट्रॉफी की विशेषज्ञ जोड़ी का दर्जा पा चुकी है। पिछले संस्करण में भी इस जोड़ी ने भारत को खिताब दिलाने में अहम रोल अदा किया था। इन दोनों के अलावा कप्तान विराट आकर सिर्फ रन करना जानते हैं। युवराज ने पाकिस्तान के खिलाफ ग्रुप दौर के मैच में अर्धशतक जड़ा था तो वहीं निचले क्रम में केदार जाधव, धोनीऔर हार्दिक पांड्या की तेजी से रन बटोरने तथा मुश्किल परिस्थति में से मैच निकालने की खूबी से टीम को गहराई मिलती है। भारतीय टीम की गेंदबाजी भी इस टूर्नामेंट में संतुलित रही है। भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह शुरुआती ओवरों में सफलात दिलाने के साथ ही अंत के ओवरों में विपक्षी टीम को रनों के लिए तरसा देते हैं। पांड्या बांग्लादेश के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में थोड़े महंगे साबित रहे थे। कोहली इस मैच में उनसे विकेटों की उम्मीद करेंगे। विश्व में इस समय के दो दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा मध्य के ओवरों में पाकिस्तानी बल्लेबाजी के लिए नासूर बन सकते हैं।
2:35PM : संभावित टीमें :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह।
पाकिस्तान : सरफराज अहमद (कप्तान/विकेटकीपर), अजहर अली, फखर जमान, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, इमाद वसीम, मोहम्मद आमिर, शादाब खान, हसन अली और जुनैद खान।
2:30PM : भारत ने टॉस जीतकर लिया पहले गेंदबाजी का फैसला।





इस मुकाबले पर सिर्फ इंडिया और पाक के फैंस की नजरें ही नहीं हैं, बल्कि दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमी इसमें रूची ले रहे हैं. कई लोग इसे एशेज (ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होने वाली मशहूर सीरीज) से भी बड़ा मुकाबला बता रहे हैं.

अब मुकाबला इतना बड़ा है तो ये भी जरूरी है कि दोनों टीमों की ताकत को परखा जाए. किस टीम में इस बड़े खिताब को जीतने का दम खम है? और कौन सी टीम इसके फाइनल में जाकर भी इसे गंवा सकती है? इन बातों का अंदाजा तभी लगाया जा सकता है जब हमें दोनों टीमों के प्रदर्शन की जानकारी हो.

तो आइए इस महामुकाबले से पहले हम भारत और पाकिस्तान के ताकत और कमजोरी पर नजर डालते हैं.

चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 में भारत और पाकिस्तान की टीमों ने अपना सफर एक साथ ही शुरू किया था. पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान को 124 रनों से हराया था. इस मुकाबले में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी का न्यौता दिया लेकिन भारत ने पाक के इस फैसले को तब पूरी तरह से गलत साबित कर दिया जब शिखर धवन और रोहित शर्मा की ओपनिंग जोड़ी ने ही 24.3 ओवरों में ही 136 रन बना डाले. यही नहीं बची-खुची कसर भारत के मिडिल ऑर्डर ने पूरी कर दी.

इस तरह से भारतीय टीम ने सिर्फ तीन विकेट गंवाते हुए पाकिस्तान के सामने 320 रनों का बड़ा लक्ष्य रख दिया. भारत की ओपनिंग जोड़ी ने कमाल किया था लेकिन पाकिस्तान की ओपनिंग जोड़ी इस मैच में कुछ खास नहीं कर पाई. पाक ने पहला विकेट 47 रन पर गंवाया और फिर पूरी टीम बारिश की बाधाओं के बाद 164 रन पर सिमट गई.



पहले मैच में भारत के बल्लेबाज और गेंदबाज, दोनों ने कमाल दिखाया. पाकिस्तान की पूरी टीम फ्लॉप साबित हुई. पाकिस्तान की ओपनिंग जोड़ी साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई. लेकिन बारिश के कारण डकवर्थ लुईस नियम के सहारे पाक की टीम इस मैच को जीत गई.

वहीं भारत ने अपना दूसरा मैच श्रीलंका के हाथों गंवा दिया. इस मुकाबले में भी भारत ने अच्छी बल्लेबाजी की और ओपनिंग जोड़ी ने 138 रनों की साझेदारी की. मिडिल ऑर्डर में धोनी का बल्ला चला और टीम ने 321 रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया. हालांकि इस मैच में भारतीय गेंदबाजों ने निराश किया और टीम को हार का सामना करना पड़ा.

भारत ने अपने तीसरे मुकाबले में साउथ अफ्रीका को धूल चटाई और इसके साथ ही सेमीफाइनल में जगह भी पक्की कर ली. इस मैच में 192 रनों का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने 8 विकेट से जीत हासिल की थी. गेंदबाजों ने अपनी लय दोबारा हासिल करते हुए भारत की जीत को पक्का कर दिया था.

पाकिस्तान ने ग्रुप स्टेज के आखिरी मुकाबले में श्रीलंका को 3 विकेट से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था. इस मैच में पाकिस्तान ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों चीजों में सुधार किया. इसके बाद सेमीफाइनल में भी पाकिस्तान ने इंग्लैंड को बुरी तरह से हराया. इसमें पाक के गेंदबाजों ने इंग्लैंड को महज 211 रन पर समेट दिया. पाक ने ओपनर फखर जमां और अजहर अली की पहले विकेट लिए हुई 118 रनों की साझेदारी की बदौलत जीत हासिल कर ली.

भारत ने भी अपने सेमीफाइनल मुकाबले में शानदार प्रदर्शन किया और मुकाबले को 9 विकेट से अपने नाम कर लिया. इस मुकाबले में भी धवन और रोहित की जोड़ी ने शानदार प्रदर्शन किया और पहले विकेट के लिए 87 रन जोड़े. बाद में कोहली की गजब की पारी ने जीत टीम इंडिया की झोली में डाल दिया.

अभी तक चैम्पियंस ट्रॉफी के इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाजों का बोलबाला रहा है. वहीं पाकिस्तान एक मैच को छोड़कर किसी और मैच में अच्छी शुरूआत के लिए तरसती रही है. भारत का मिडिल ऑर्डर भी मजबूत है और प्रदर्शन भी कर रहा है. लेकिन पाकिस्तानी टीम मैच को अपने गेंदबाजों के बलबूते ही जीतती आई है.

इन आंकड़ों को देखकर हर भारतीय क्रिकेट प्रेमी को सुकून तो जरूर होगा लेकिन ये बात ख्याल में रखना जरूरी है कि क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है और यहां आंकड़े बनते और बिगड़ते रहते हैं.

Next Story