Archived

टीम इंडिया ने रचा इतिहास, श्रीलंका को 1 पारी 171 रनों से हरा 3-0 से जीती सीरीज

Arun Mishra
14 Aug 2017 11:03 AM GMT
टीम इंडिया ने रचा इतिहास, श्रीलंका को 1 पारी 171 रनों से हरा 3-0 से जीती सीरीज
x
भारतीय क्रिकेट टीम ने पेल्लेकेले अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में श्रीलंका को एक पारी और 171 रनों से हरा दिया। इसके साथ भारत ने यह सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली है..
नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम ने पेल्लेकेले अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में श्रीलंका को एक पारी और 171 रनों से हरा दिया। इसके साथ भारत ने यह सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली है। इस जीत में टीम इंडिया के गेंदबाजों का रोल अहम रहा। श्रीलंका की पहली पारी में कुलदीप यादव ने जहां चार विकेट लिए वहीं, दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन और मोहम्मद शमी ने श्रीलंकाई बल्लेबाजों की कमर तोड़ कर रख दी।
भारत ने इस सीरीज में दो बार पारी के अंतर से जीत हासिल की है। दूसरा टेस्ट भी भारत ने पारी के अंतर से जीता था। इसके साथ ही कोहली श्रीलंका में 4 टेस्ट जीतने वाले इकलौते विदेशी कप्तान बन गए हैं। उन्होंने यहां 3 टेस्ट जीतने का रिकी पॉन्टिग का रेकॉर्ड तोड़ा।

Image Title


तीसरे टेस्ट में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते शिखर धवन (119) और लोकेश राहुल (85) और हार्दिक पांड्या के पहले शतकीय पारी की बदौलत भारत ने 487 रन बनाए। जवाब में बल्लेबाजी करने आई श्रीलंका की टीम पहली पारी 135 रनों पर ऑल-आउट हो गई। इस पारी को समेटने में कुलदीप यादव ने अहम भूमिका निभाई और चार विकेट झटके। वहीं, मोहम्मद शमी ने दो विकेट निकाले।

फॉलोऑन खेलने उतरी श्रीलंका दूसरी पारी में भी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। दूसरी पारी में श्रीलंका 181 रन बना सकी। दूसरी पारी में शमी ने तीन जबकि रविचंद्रन अश्विन ने 4 विकेट झटके। उमेश यादव को दो सफलताएं मिली। पहली पारी में तहलका मचाने वाले कुलदीप ने एक विकेट निकाला।

Image Title


इस जीत के साथ ही भारत ने 1932 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू के बाद से 85 साल के इतिहास में विदेशी सरजमीं पर 2 से ज्यादा मैचों की टेस्ट सीरीज में पहली बार व्हाइटवाश किया है। भारत ने पहली बार तीन मैचों की सीरीज में किसी टीम का अपने देश के बाहर सूपड़ा साफ किया है।

Next Story