Archived

भारत ने श्रीलंका को चटाई धूल, पहले वनडे में श्रीलंका को 9 विकेट से हराया

Arun Mishra
20 Aug 2017 4:15 PM GMT
भारत ने श्रीलंका को चटाई धूल, पहले वनडे में श्रीलंका को 9 विकेट से हराया
x
भारत ने श्रीलंका को 9 विकेट से हरा दिया। टीम इंडिया ने 28.5 ओवर में 1 विकेट पर 220 रन बनाकर मैच जीत लिया...

दांबुला : भारत ने वनडे सीरीज के पहले मैच में श्रीलंका को 9 विकेट से हरा दिया। टीम इंडिया ने 28.5 ओवर में 1 विकेट पर 220 रन बनाकर मैच जीत लिया। मेहमान टीम के लिए शिखर धवन (132*) और विराट कोहली (82*) ने जबरदस्त बैटिंग की। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 197* रन जोड़े।

टारगेट का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 23 रन पर ही उसका पहला विकेट गिर गया। 4.6 ओवर में रोहित शर्मा (4) रन आउट हो गए। वे क्रीज में पहुंचने के बाद भी आउट हो गए, क्योंकि जब थ्रो स्टम्प पर लगा, तब उनका पैर हवा में था, और बैट पहले ही हाथ से छूट गया था। हालांकि इसके बाद भारत का कोई विकेट नहीं गिरा।



इससे पहले, श्रीलंका ने भारत को जीत के लिए 217 रनों का लक्ष्य दिया है। भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबान टीम 43.2 ओवर में 216 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। श्रीलंका की ओर से सलामी बल्लेबाज निरोशन डिकवेला ने सबसे अधिक 64 रन बनाए। जबकि एंजेलो मैथ्यूज 36 रनों पर नाबाद रहे। भारत की ओर से अक्षर पटेल ने 3 जबकि केदार जाधव, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह को दो-दो विकेट लिए।


एक वक्त पर श्रीलंका का स्कोर 1 विकेट पर 139 रन था और वो काफी मजबूत स्थिति में नजर आ रही थी। लेकिन दूसरा विकेट गिरते ही श्रीलंका की इनिंग ढह गई। 1 विकेट पर 139 रन बना चुकी श्रीलंका की टीम ने 178 रन तक पहुंचते-पहुंचते 7 विकेट खो दिए। वहीं 43.2 ओवर में पूरी टीम 216 रन पर ऑलआउट हो गई।

भारत और श्रीलंका के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच दांबुला में खेला जा रहा है। पहले मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया है।

दोनों टीमों के बीच वनडे हिस्ट्री में अबतक 150 मैच हुए हैं, जिसमें भारत ने 83 मैच जीते हैं, वहीं श्रीलंका को 55 मैचों में जीत मिली है। केवल एक मैच टाई रहा है।

भारत से बाहर दोनों टीमों के बीच 102 मैच हुए हैं, जिसमें से टीम इंडिया ने 49 मैच जीते हैं, वहीं श्रीलंका ने 44 मैच जीते हैं। श्रीलंका के खिलाफ भारत को आखिरी जीत नवंबर 2014 में रांची में मिली थी, जब उसने श्रीलंका को तीन विकेट से हराया था। दोनों टीमों के बीच आखिरी मैच चैम्पियन्स ट्रॉफी में हुआ था, जहां श्रीलंका ने भारत को 7 विकेट से मात दी थी।

टीमें -
टीम इंडिया (प्लेइंग इलेवन):- रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, एमएस धोनी (कीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रित बूमरा, यज्वेंद्र चहल।

टीम श्रीलंका (प्लेइंग इलेवन):- निरोसन डिक्वेला (कीपर), दानुस्का गुनाथिलका, कुसल मेंडिस, उपुल थरंगा (कप्तान), एंजेलो मैथ्यूज, चामरा कपुगेदेरा, वानिदु हसरंगा, थिसारा परेरा, लक्ष्मण सदाकन, विश्वा फर्नांडो, लसिथ मलिंगा।

Next Story