Home > राज्य > छापेमारी में पकड़ा गया सूरत का 400 करोड़ का चायवाला

छापेमारी में पकड़ा गया सूरत का 400 करोड़ का चायवाला

 आलोक मिश्रा |  2016-12-17 08:23:45.0  |  सूरत

छापेमारी में पकड़ा गया सूरत का 400 करोड़ का चायवाला

सूरत : नोटबंदी के बाद देश भर में नोटों की जब्ती और गिरफ्तारियों का दौर खत्म होने का नाम नही ले रहा है.गुजरात के सूरत से एक ऐसा मामला सामने आया है जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे. कभी ठेले पर 50 पैसे की चाय बेचने वाला शख्स आज 400 करोड़ से ज्यादा का मालिक है, पिछले चार दिन की छापेमारी में आयकर विभाग ने फाइनेंसर किशोर भजियावाला से 400 करोड़ के दस्तावेज बरामद किए हैं. इस मामले में किशोर ने फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.
आयकर विभाग की टीम को किशोर भजियावाला के एक लॉकर से 5, 10, 20 और 50 रुपये के 5 लाख रुपये के नोट भी मिले हैं. सूत्रों की माने तो आयकर विभाग को भजियावाला के ठिकानों से जांच के दौरान ब्याज पर पैसे देने और अन्य वसूली आदि से जुड़े दस्तावेज भी मिले हैं. दस्तावेजों के मुताबिक, 4 करोड़ रुपये ब्याज और वसूली की बात सामने आई है.

सूरत के किशोर भजियावाला चाय बेचते-बेचते 250 करोड़ की संपत्ति के मालिक बन गए. आयकर विभाग के अधिकारियों को आशंका है कि किशोर भजियावाला की संपत्ति का आंकड़ा 250 करोड़ से भी पार हो सकता है. नोटबंदी के बाद जब आयकर विभाग ने किशोर के ठिकानों पर दबिश दी तब जाकर करोड़पति किशोर भजियावाला के गोरखधंधों का पर्दाफाश हो सका.

सूत्रों के मुताबिक जब पहले दिन आयकर विभाग ने किशोर भजियावाला के यहां छापा मारा था तो उसके घर से 23 लाख रुपये की नई करेंसी मिली थी.बताया जा रहा है कि कई साल पहले किशोर भजियावाला सूरत के उधना में ठेले पर चाय पकौड़ी बेचता था. इसके बाद उसने ऊंची ब्याज दर पर लोगों को पैसा देने का धंधा शुरू किया. इनकम टैक्स की छापेमारी में 13 बिल्डर के नाम का भी खुलासा हुआ है जो किशोर से ब्याज पर पैसा लेते थे.

किशोर भजियावाला की महीने की कमाई साढ़े सात करोड़ बताई जा रही है। मगर आयकर विभाग में वो सालाना सिर्फ डेढ़ करोड़ ही टैक्स भरता है. आरोप है कि काले धन को सफेद बनाने के लिए किशोर ने भगवान को भी नहीं बख्शा. सूरत के उधना इलाके में उसने एक मंदिर भी बनवाया था और पत्नी कमल भजियावाला के नाम पर एक एनजीओ भी रजिस्टर्ड है जहां करोड़ों का काला धन सफेद किया जा चुका है. आयकर विभाग अब इन तमाम आरोपों की जांच कर रहा है.


Tags:    
Share it
Top