Archived

कांग्रेस नेता ने की नीतीश की खिचाईं, 6 विधायक क्रॉस वोटिंग के मूड में !

कांग्रेस नेता ने की नीतीश की खिचाईं, 6 विधायक क्रॉस वोटिंग के मूड में !
x
सोनिया समेत लालू के उड़े होश! Congress leader pulls out of Nitish, 6 MLAs in cross-voting
पटना से शिवानंद गिरि
राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बिहार में जारी जुबानी जंग में आखिरकार आज कांग्रेस भी कूद गयी. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद नीतीश कुमार की आलोचना कर रहेॉ थे तो दूसरी ओर प्रदेश के 6विधायकों के क्रॉस वोटिंग की खबरों ने नया बवाल खड़ा कर दिया है.
गुलाम नवी आजाद ने नीतीश कुमार को आड़ें हाथों में लेते हुए कहा जो लोग एक सिद्धांत पर भरोसा करते हैं ,वे सिर्फ एक फैसला करते हैं लेकिन जिन लोगों को कई सिद्धांतों पर भरोसा है वे कई तरह के फैसले लेते हैं. वे (नीतीश) ऐसे पहले व्यक्ति हैं जिन्होंने बिहार की दलित की बेटी को हराने का फैसला किया है न कि हम.
गुलाम नबी आजाद
विपक्ष की ओर से पूर्व लोकसभा स्पीकर रह चुकी व बिहार की बेटी मीरा कुमार को राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार बनाने के बाद नीतीश के उस बयान पर किया है जिसमें कहा था विपक्ष बिहार की बेटी को हराने के लिए मैदान में उतारा है.

नीतीश कुमार के इस बयान ने बिहार की सियासी तापमान बढ़ा दिया और महागठबंधन के दो प्रमुख दलों जदयू और राजद के नेताओं और प्रवक्ताओं में जुबानी जंग छिड़ गई. हालात तो यह हो चुकी है कि कई नेता मर्यादा के विरुद्ध टिप्पणी करने पर करने लगे हैं .
इधर ,एक ओर कांग्रेस के वरीय नेता नीतीश को आड़े हाथों ले रहें हैं तो दूसरी ओर उनके दल के ही छह विधायक जदयू के संपर्क में हैं और वे क्रॉस वोटिंग कर सकते हैं .इस बाबत पार्टी ने बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने दिल्ली कार्यालय को सूची भेज कर इन बातों से अवगत करा दिया है.

जदयू के संपर्क वाले इन विधायकों में मदन मोहन तिवारी, तौफीक आलम ,मोहम्मद अफाक आलम, अजीत शर्मा ,सुदर्शन वर्ष व सिद्धार्थ का नाम प्रमुख है. हालांकि कांग्रेस के प्रवक्ता प्रेम चंद्र मिश्रा इन बातों से इनकार करते हैं और इसे अफवाह करार देते हैं .
गौरतलब है कि इस चुनाव के लिए कुल 10,98,983वोट हैं और जितने के लिए 5,49,452वोट जरूरी है.बदलते हालात को देखते हुए रामनाथ कोविंद को 6,82,677कमिटेड वोट मिल रहें हैं जो कुल वोट का 64 प्रतिशत है जबकि मीरा कुमार को 3,76,261(34प्रतिशत)मतों से ही संतोष करना पड़ेगा.39,965वोट अभी क्लियर नहीं है कि वे किसे वोट देंगे.

इन तथ्यों को देखते हुए ये मानना गलत नहीं होगा कि रामनाथ कोविंद की जीत पक्की है, तो कहना गलत नहीं होगा.
लेकिन बिहार में जारी "पॉलिटिकल कुश्ती" में जीत किसकी होगी ये तो अब समय ही बताएगा.

Next Story