Archived

"जब रोम जल रहा था तब नीरो बंसी बजा रहा था"

जब रोम जल रहा था तब नीरो बंसी बजा रहा था
x

उक्त पंक्तियां बक्सर के माननीय सांसद पर सौ फीसदी चरितार्थ हो रही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अति महत्वाकांक्षी योजना है "सांसद आदर्श ग्राम योजना"। इस योजना के तहत हरेक सांसद को प्रत्येक वित्तीय वर्ष में अपने संसदीय क्षेत्र में एक गांव को गोद लेकर उसे आदर्श ग्राम के रूप में विकसित करना है ताकि गांव में सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हों तथा उन सुविधाओं तक सभी ग्रामीणों की पहुंच हो। बक्सर के माननीय सांसद महोदय ने भी पहले वीत्तीय वर्ष में रामगढ़ विधानसभा के बड़ौरा गांव का चयन सांसद आदर्श ग्राम के लिए चुना। आज महाशय को सांसद बने हुए लगभग तीन साल हो चुके हैं लेकिन न तो "बड़ौरा" आदर्श ग्राम बना ना ही सांसद महोदय का 'दर्शन' ही गांव वासियों को प्राप्त हुआ!! यहां तक की सांसद आदर्श ग्राम के नाम पर एक भी "ईंट" तक वहां नहीं लगी। जब से मुझे ये जानकारी मिली है कि आप ने "बड़ौरा" में एक भी काम नहीं किया है तभी से मैं ये पता लगाने की कोशिश कर रहा था कि इसमें कितनी सच्चाई है, फिर उस गांव के निवासियों​ से संपर्क करके सूरते हाल जानकर ये पोस्ट मैंने लिखा है।


उसके बाद मैंने​ माननीय सांसद महोदय के व्यक्तित्व का विश्लेषण किया और ये पाया की ये व्यक्ति 'काहिल', निकम्मा', 'एक नम्बर का नौटंकी बाज़ और बहुत ही धूर्त है।


बात- बात पर रोना, ये दिखाने की कोशिश करना कि इससे बड़ा बक्सर की जनता का हितैषी कोई नहीं है जबकि हकीकत बिल्कुल इसके विपरीत है।


सांसद महोदय की सांसद निधी की हर योजना में कमीशनखोरी​ अपने चरम पर है जहां भी उसकी चर्चा होती है महोदय विधवा विलाप शुरू कर देते हैं कि वो पाक साफ हैं और कुछ तथाकथित "भटके हुए युवा" उन्हें बदनाम कर रहे हैं!!


बक्सर के लोगों का दुर्भाग्य और पौराणिक तथा ऐतिहासिक महत्व की नगरी के साथ ये विडंबना नहीं तो और क्या है कि जो व्यक्ति बक्सर को जोंक की तरह चूस रहा है और "सकुनी" दुष्ट की तरह बक्सर के लोगों और युवाओं को आपस में लड़ा रहा है कुछ मूर्ख लोग "ठेकेदारी" पर काम लेने के लिए बक्सर को बर्बादी के कगार पर पहुंचाने​ वाले एक धूर्त का महिमा मंडन कर रहे हैं!!!



मेरे प्यारे चमचे ठेकेदारों ऐसे लोग जो जनता के सामने रोकर वोट लेते हैं और बड़ी बड़ी बातें करके, अपने कर्तव्यों का एक सांसद के रूप में सम्यक निर्वहन करने की संविधान की शपथ लेकर जब उसे भूल जाते हैं; जो अपने बेटे- बहू को विधानसभा का टिकट दिलाने के लिए पार्टी आलाकमान के सामने हर स्तर पर गिर जाते हैं वो आपके कभी नहीं होंगे इतना तो अब तक आपको समझ ही जाना चाहिए!!
आप बक्सर के रहने वाले हैं और उस नाते आप पर बक्सर का एक कर्ज़ है !! वो कर्ज़ चुकाने का सही तरीका यही है कि आप सब इन धूर्त शिरोमणि को उनकी औकात बता दें।



इस आदमी (सांसद) की ये खासियत यही है कि ये आदमी सांसद है बक्सर का लेकिन आज भी इसका दिल धड़कता है भागलपुर के लिए !! सिटी हास्पिटल जो बनना था बक्सर में ये उसको ले गया भागलपुर, बक्सर नया सदर अस्पताल से अल्ट्रासाउंड और सीटी स्कैन मशीन ( स्वास्थ्य मंत्री रहते हुए) ये भागलपुर ले गया, सुनने में यह भी आ रहा है कि बक्सर में प्रस्तावित AIIMS को भी महाशय भागलपुर ले जाने के लिए प्रयासरत हैं। प्रस्तावित, बक्सर को स्मार्ट सीटी बनाने की योजना को भी ये ऐड़ी चोटी का ज़ोर लगाकर भागलपुर ले गए।


कितने कृत्य गिनाऊं बहुत सारे हैं। अगर आप लोगों को कोई शक हो तो ज़रा "बड़ौरा" के लोगों का हाल सोच लिजियेगा। वैसे भी "बड़ौरा" गांव की सम्मानित जनता सांसद महोदय को दिन में भी 'लालटेन' जलाकर खोज़ रहे हैं।


बाकी तो आप सब भी कम समझदार नहीं हैं !!
अगर फिर भी समझ न आए तो नीचे आदर्श ग्राम "बड़ौरा" की जनता द्वारा लगवाए गए पोस्टर को देख कर अपना भ्रम दूर कर लिजियेगा।

Ajay Mishra की वाल से
शिव कुमार मिश्र

शिव कुमार मिश्र

    Next Story