Archived

 शेखपुरा जवाहर नवोदय विद्यालय का गर्ल्स हॉस्टल बना सीनियर छात्रों का ऐशगाह

 शेखपुरा जवाहर नवोदय विद्यालय का गर्ल्स हॉस्टल बना सीनियर छात्रों का ऐशगाह
x

शेखपुरा.ललन कुमार: शेखपुरा जवाहर नवोदय विद्यालय का गर्ल्स हॉस्टल इन दिनों सीनियर छात्रों का ऐशगाह बन गया है। विद्यालय प्रशासन की लापरवाही के चलते दिनोदिन नवोदय विद्यालय की व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। अनुशासन और शिक्षा का मंदिर कहे जाने वाले नवोदय विद्यालय में अधिकांश शिक्षारत छात्र तमाम तरह की बुराइयों को सिख रहे हैं। आखिर इन बुराइयों की सीख उन्हें कैसे मिल रही है।


बताया गया कि विगत शुक्रवार को 1 बजे रात्रि में विद्यालय परिसर में स्थित बॉयज होस्टल के बारहवीं के दो मनचले सीनियर छात्र गर्ल्स हॉस्टल में बुरी मंशा से घुस गए। किसी के रात्रि में गर्ल्स हॉस्टल में घुसने की आवाज से कुछ छात्राएं जाग गयी। होस्टल में घुसे दोनों मनचले सीनियर छात्रों को छात्राओं ने रंगे हाथ पकड़ लिया और सभी छात्राओं ने मिलकर पहले दोनों छात्रों को जमकर धुलाई कर दी फिर उसे प्रिंसिपल को कार्रवाई करने के लिए हवाले कर दिया।


विद्यालय प्रशासन द्वारा आरोपित छात्रों पर कार्रवाई नहीं किये जाने से आज शनिवार को तड़के छः बजे आक्रोशित दर्जनों छात्राओं ने नवोदय विद्यालय से दक्षिण में सटे डीएम आवास का घेराव किया। डीएम से छात्राओं का मुलाक़ात नहीं हो पाई। लेकिन मौके पर वरीय उप समाहर्ता ज्ञान प्रकाश पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। पीड़ित छात्राओं से मुलाकाल कर उनकी बातों को गंभीरता से सुना। आक्रोशित छात्राओं ने आरोपी छात्रों पर एफआईआर कर जेल भेजने की मांग कर रही थी।


ज्ञान प्रकाश ने आक्रोशित छात्राओं को आरोपी छात्रों पर कार्रवाई किये जाने का भरोसा दिलाकर मामला को शांत कराया। वहीं मौके पर उपस्थित शिक्षक और पदाधिकारीयों ने कहा कि दोनों पक्षों के अभिभावकों को बुलाया गया है । फिलहाल दोनों आरोपी छात्रों को हिरासत में ले लिया गया है। आपको बताते चलें कि पिछले महीने भी सीनियर छात्रों द्वारा मेस में खाना खाने के दौरान छात्राओं पर गन्दी फब्तियां कसने को लेकर विद्यालय में हंगामा खड़ा हो गया था।


इस दौरान भी पीड़ित छात्राओं ने अन्य छात्राओं के सहयोग से विद्यालय में ही अनशन पर बैठ गयी थी ।उस समय भी जिला प्रशासन के हस्तक्षेप से मामला को शांत कराया गया था। सूत्रों के द्वारा बताया जाता है कि सभी छात्र छात्राएं होस्टल में स्मार्ट फोन चोरी छिपे रखते हैं ।इस फोन से इंटरनेट के जरिये चोरी -छिपे अश्लील वीडियो भी देखते रहते है। जिसके चलते बराबर स्कुल में घटनाएं घट रही है। सूत्रों ने कहा कि दिखावटी तौर पर नवोदय विद्यालय में मोबाइल रखने पर प्रतिबंध है।जबकि लगभग सभी छात्र व् छात्राओं के हॉस्टल में रखे बक्से या शर्ट और फुलपैंट के जेब में मोबाइल मिल जाएगा। इस संबंध में जवाहर नवोदय विद्यालय शेखपुरा के प्रिंसिपल से संपर्क नही हो पाने से उनकी कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई।

Next Story