Home > अंतर्राष्ट्रीय > कोलंबिया में भारी बारिश और भूस्खलन से मची तबाही, 200 की मौत सेकड़ों लापता

कोलंबिया में भारी बारिश और भूस्खलन से मची तबाही, 200 की मौत सेकड़ों लापता

 शिव कुमार मिश्र |  2017-04-02 03:16:53.0  |  दिल्ली

कोलंबिया में भारी बारिश और भूस्खलन से मची तबाही, 200 की मौत सेकड़ों लापता

कोलंबिया में बारिश और भूस्खलन से भारी तबाही मची हुई है. भूस्खलन में बड़ी संख्या में लोग मलबे में दब गए है. अब तक लगभग 193 लोंगों की मौत हो चुकी है जबकि सैकड़ों की संख्या में लोग घायल है और बड़ी संख्या में लोग लापता है. भूस्खलन के बाद इलाके दलदल बन चुके है, भारी बारिश के कारण कारण नदियाँ उफान पर है. खतरे के निशान से सभी नदियाँ उपर वह रही है.


शुक्रवार को कोलंबिया के मोकोवा में मूसलाधार बारिश हुई. इसके बाद दक्षिण कोलंबिया के मोकोवा शहर में बड़े पैमाने पर भूस्खलन हुआ. भूस्खलन ने पूरे इलाके में तबाही मचा दी. लोगों के आशियाने तबाह हो गए, इमारतें ध्वस्त हो गईं. साथ ही बड़े-बड़े पुल और पेड़ भी जमीन से उखड़ गए.पुटुमेयो प्रांत में भारी तबाही की खबर है. यहां बड़ी संख्या में लोग लापता हैं. रातभर हुई भारी बारिश की वजह से नदियां उफान पर आ गईं. किनारों को तोड़कर कीचड़ के साथ पानी घरों में घुस गया.


राष्ट्रपति जुआन मैन्युल सांतोस ने हालात को गंभीर बताया. वह खुद प्रभावित इलाकों में पहुंचे और राहत-बचाव का जायजा लिया. राष्ट्रपति मैन्युल ने हवाई दौरा कर तबाही का जायजा लिया.राहत और बचाव के लिए सैनिकों को तैनात किया गया है. लापता लोगों को तलाशने का अभियान जारी है. सरकारी मौसम विभाग के मुताबिक कोलंबिया में मार्च के महीने में सबसे अधिक बारिश होती है और ये सिलसिला साल 2011 से जारी है. अब देखना है इस त्रासदी में कितने लोग अपने प्राणों की आहुति देंगे.

Tags:    
शिव कुमार मिश्र

शिव कुमार मिश्र

Special Coverage News Contributors help bring you the latest news around you.


Share it
Top