Archived

दिल्ली मेट्रो पर हड़ताल का साया, सोमवार को DMRC स्टाफ काउंसिल ने किया बंद का ऐलान

Special Coverage News
22 July 2017 5:13 AM GMT
दिल्ली मेट्रो पर हड़ताल का साया, सोमवार को DMRC स्टाफ काउंसिल ने किया बंद का ऐलान
x
File Photo
सोमवार को दिल्ली मेट्रो की रफ्तार पर ब्रेक लग सकता है। DMRC स्टॉफ यूनियन ने कर्मचारियों के खिलाफ की गई कार्रवाई वापस लेने और सैलरी बढ़ाने की मांग को लेकर 24 जुलाई को पूरी तरह काम बंद रखने का ऐलान किया है।
नई दिल्ली: सोमवार को दिल्ली मेट्रो की रफ्तार पर ब्रेक लग सकता है। DMRC स्टॉफ यूनियन ने कर्मचारियों के खिलाफ की गई कार्रवाई वापस लेने और सैलरी बढ़ाने की मांग को लेकर 24 जुलाई को पूरी तरह काम बंद रखने का ऐलान किया है। रोजाना लाखों लोग दिल्ली मेट्रो मे सफर तय करते हैं, इसे दिल्ली की लाइफ लाइन कहा जाता है। आधे घंटे के लिए भी मेट्रो रूक जाती है, तो लोगों को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आने वाले सोमवार को दिल्ली एनसीआर के लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।
बीते शुक्रवार को भी बदरपुर, विश्वविद्याल, कुतुब मीनार, शाहदरा समेत 7 मेट्रो स्टेशनों पर विरोध प्रदर्शन किया गया। ट्रेन ऑपरेटरों के साथ-साथ मेट्रो के संचालन, मरम्मत और देखरेख में लगे कर्मचारियों ने अपनी मांगों को लेकर शुक्रवार से काली पट्टी बांधकर विरोध शुरू कर दिया। कई स्टेशनों के प्लेटफॉर्म पर मेट्रो स्टाफ जमीन पर बैठ गया थे। स्टाफ यूनियन का कहना है कि विभागीय अनुशासनहीनता का आरोप लगाकर मुख्य आरटीआई पर्यवेक्षक विनोद शाह को नौकरी से निकाल दिया गया।
दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की स्टाफ काउंसिल के सेक्रटरी अनिल कुमार महतो ने बताया कि मेट्रो में करीब 9 हजार परमानेंट स्टाफ है। 29 मई 2015 में DMRC से अग्रीमेंट हुआ था। जिसमें ये कहा गया था कि कर्मचारियों को बढ़े हुए पे-स्केल पर सैलरी मिलेगी, इसे लागू नहीं किया गया। कर्मचारियों का कहना है कि मेट्रो में तीसरा वेतन आयोग आने वाला है ऐसे में कर्मचारियों से विचार-विमर्श करके ही तीसरे वेतन आयोग में वेतन तय किया जाना चाहिए।
Next Story