Archived

कांग्रेस को उबारने के लिए राहुल गाँधी का '3 K' फॉर्मूला

Kamlesh Kapar
23 April 2017 12:07 PM GMT
कांग्रेस को उबारने के लिए राहुल गाँधी का 3 K फॉर्मूला
x
नई दिल्ली : एक के बाद एक हार का स्वाद चख रही कांग्रेस के सियासी नसीब पलटने के लिए राहुल गांधी ने अब '3 K' का फॉर्मूला दिया है। सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी की यह पहल पार्टी में कामकाज के तरीके को बदलने की कवायद का हिस्सा है। यू.पी. में मिली करारी शिकस्त के बाद राहुल गांधी लगातार पार्टी नेताओं और कार्यकर्त्ताओं से बैठकें कर रहे हैं। इन्हीं बैठकों से मिले इनपुट्स के बाद उन्होंने यह मंत्र दिया है। कांग्रेस उपाध्यक्ष ने निर्देश दिया है कि कार्यकर्त्ताओं का सम्मान हो और उनकी बात सुनी जाए।

राहुल चाहते हैं कि कार्यकर्त्ताओं को पार्टी में काम मिले जिससे उन्हें अपनी अहमियत का अंदाजा हो। यू.पी.ए.-2 के दौरान कांग्रेस कार्यकर्त्ता अक्सर शिकायत करते थे कि नेता और मंत्री उनकी नहीं सुनते। राहुल के मंत्र पर काम भी शुरू हो गया है। एम.सी.डी. चुनाव में कई राज्यों के कार्यकर्त्ता पार्टी के लिए प्रचार कर रहे हैं। राहुल के फॉर्मूले का दूसरा अहम पहलू पार्टी का कार्यक्रम है।

राहुल जानते हैं कि जनता के लिए ऐसे कार्यक्रम चलाए जाएं जिनका जनता से सीधा सरोकार हो। राहुल गांधी के मंत्र का तीसरा पहलू है कि पदाधिकारी न सिर्फ कार्यालय में बैठें बल्कि कार्यकर्त्ताओं को भी भरपूर वक्त दें। इसके अलावा नई जगहों पर ऐसे कार्यालय खोले जाएं जहां वर्कर्स के साथ आम जनता के लिए भी सुविधाएं हों।
Next Story