Archived

LIVE: गुजरात राज्यसभा चुनाव, शंकर सिंह बाघेला ने वोट डाला

Special Coverage News
8 Aug 2017 3:44 AM GMT
LIVE: गुजरात राज्यसभा चुनाव, शंकर सिंह बाघेला ने वोट डाला
x
BJP Candidates Smriti Irani & Amit Shah arrive at State Legislative Assembly

गुजरात में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए होने वाले चुनाव पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं. तीन सीटों पर चार उम्मीदवार खड़े हैं. बीजेपी की ओर से अमित शाह और स्मृति ईरानी की जीत पक्की मानी जा रही है. लड़ाई तीसरी सीट को लेकर है. जिसपर कांग्रेस नेता और सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल उम्मीदवार हैं.


इस सीट पर बीजेपी ने कांग्रेस से आए नेता बलवंत सिंह राजपूत को उम्मीदवार बना दिया है. बलवंत सिंह राजपूत हाल तक सदन में कांग्रेस के मुख्य सचेतक थे. कांग्रेस के कई विधायकों के हाल में हुए इस्तीफों के बीच सहयोगी एनसीपी ने भी कांग्रेस को झटका देते हुए बीजेपी उम्मीदवार के समर्थन का ऐलान कर दिया है. मुकाबला काफी रोचक हो गया है. शाम 6 बजे तक फैसला आ जाएगा.



गांधीनगर में मतदान शुरू, राज्यसभा की तीन सीटों के लिए मतदान, शाम 6 बजे तक आएंगे नतीजे.

राज्यसभा के लिए बीजेपी उम्मीदवार अमित शाह और स्मृति ईरानी विधानसभा पहुंचे. सीएम विजय रुपाणी भी पहुंचे.

कांग्रेस विधायक आनंद के रिजॉर्ट से गांधीनगर के लिए रवाना, राज्यसभा के लिए ये विधायक अपना वोट डालेंगे.



अहमद पटेल रिजॉर्ट पहुंचे. विधायकों के लिए साथ वे गांधीनगर के लिए रवाना होंगे.

कांग्रेस के लिए ये लड़ाई इसलिए अहम हो जाती है कि 65 विधायकों के साथ कांग्रेस ने इस राज्यसभा सीट के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव और प्रभावशाली नेता अहमद पटेल को उम्मीदवार बनाया था लेकिन 6 विधायकों के इस्तीफे और कई नेताओं के संपर्क से बाहर होने के कारण कांग्रेस का सियासी गणित गड़बड़ हो गया है. हालांकि पिछले 10 दिनों से कांग्रेस ने अपने 44 विधायकों को पहले बंगलुरु और अब आनंद के रिजॉर्ट में रखकर लड़ाई में बने रहने की कोशिश की है लेकिन चुनाव परिणाम आने के बाद ही स्थिति साफ हो पाएगी.


गुजरात से राज्यसभा की तीसरी सीट पर अहमद पटेल को जीतने के लिए 45 मत चाहिए. उनकी पार्टी के पास वर्तमान में 44 विधायकों का समर्थन प्राप्त है. इनमें से कोई भी अगर क्रॉस वोटिंग नहीं करता है या 'उपयुक्त में से कोई नहीं' (नोटा) विकल्प का प्रयोग नहीं करता है, उस स्थिति में भी कांग्रेस को पटेल की जीत सुनिश्चित करने के लिए एक अतिरिक्त मत की जरूरत होगी.


गुजरात में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले राज्यसभा की इस चुनावी जंग ने सियासी सरगर्मियां काफी बढ़ा दी हैं. बीजेपी के लिए जहां ये अपना बर्चस्व बढ़ाने की कोशिश होगी वहीं कांग्रेस के लिए अपनी प्रतिष्ठा बचाने की जंग होगी.

शंकर सिंह बाघेला ने अपना वोट डाला.



Next Story