Archived

गुजरात राज्यसभा चुनाव LIVE: वोटों की गिनती रुकी, चुनाव आयोग में बैठक जारी

Special Coverage News
8 Aug 2017 2:15 PM GMT
गुजरात राज्यसभा चुनाव LIVE: वोटों की गिनती रुकी, चुनाव आयोग में बैठक जारी
x

गुजरात : गुजरात में हो रही राज्यसभा की 3 सीटों के लिए चुनाव पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं। गुजरात में 3 सीटों पर चार उम्मीदवार खड़े हैं। BJP की ओर से पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की जीत पक्की मानी जा रही है। दिलचस्प मुकाबला तीसरी सीट पर है, जिस पर सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार और कांग्रेस के चाणक्य कहे जाने वाले अहमद पटेल चुनाव लड़ रहे हैं।

वहीं खबर आ रही है की वोटों की गिनती रुकी हुई है। चुनाव में 176 विधायकों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। लेकिन कांग्रेस को जिसका डर था वहीं हुआ। कांग्रेस के 44 में से एक विधायक ने क्रॉस वोटिंग किया है। क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायक साणंद से हैं। कांग्रेस द्वारा दो वोटों को खारिज करने की आपत्ति को चुनाव आयोग ने खारिज कर दिया है।

कांग्रेस द्वारा दो वोटों को खारिज करने की आपत्ति को लेकर चुनाव आयोग में बैठक जारी है। अभी तक वोटों की गिनती शुरू नहीं हो सकी है। इससे पहले दो वोट को लेकर बीजेपी कांग्रेस में ठन गई। पोलिंग बूथ पर गहमा गहमी का माहौल बना रहा।

दरअशल वोट का खुलासा करने पर कांग्रेस ने बीजेपी के जबकि बीजेपी ने कांग्रेस के वोट रद्द करने की गुहार लगाई। नाराज विधायक राघवजी पटेल ने बीजेपी को वोट देने के बाद पर्ची दिखाई जबकि कांग्रेस के विधायक भोला पटेल ने भी पर्ची दिखाई थी। जिसको लेकर पोलिंग बूथ पर गहमा गहमी का माहौल बना रहा।

वोटिंग आज सुबह 9 बजे से शुरू हुई थी और वोटिंग शाम 4 बजे तक हुआ। लेकिन राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग विवाद के चलते मतगणना में देरी हुई। काउंटिंग को लेकर विवाद की स्थिति बन गई। कांग्रेस नेता शक्ति सिंह गोहिल ने चुनाव अधिकारी की भूमिका पर भी सवाल उठाये।

बता दें पिछले दिनों कांग्रेस छोड़ चुके शंकरसिंह वाघेला मतदान करने पहुंचे थे और उन्होंने बीजेपी के पक्ष में मतदान के बाद कहा कि मैंने अहमद पटेल को वोट नहीं दिया है। उन्होंने कहा, चुनाव हार रही कांग्रेस को वोट देने का कोई मतलब नहीं है।

वाघेला के अलावा उनके दो समर्थक विधायकों राघवजी पटेल और धर्मेंद्र जडेजा ने भी भाजपा को ही वोट दिया। दोनों विधायकों ने कांग्रेस पर बात ना सुनने का भी आरोप लगाया है। वहीं NCP के दोनों विधायक वोट देने तो पहुंचे लेकिन अभी ये साफ नहीं हो सका है कि उन्होंने अपना वोट किसे दिया है। इससे पहले एक विधायक ने भाजपा को वोट देने की बात कही थी।

गुजरात में राज्यसभा की 3 सीटों के लिए हो रहे चुनाव में BJP ने पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस की तरफ से सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार और कांग्रेस के चाणक्य कहे जाने वाले अहमद पटेल, दोनों की साख दांव पर लगी हुई है। इस मुकाबले को चाणक्य बनाम चाणक्य कहा जा रहा है। यही वजह है कि कांग्रेस अब अपने चाणक्य की राज्यसभा कुर्सी किसी भी कीमत पर बचाना चाहती है।

Next Story