Home > राज्य > इकबाल अहमद अंसारी ने पटना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश की ली शपथ

इकबाल अहमद अंसारी ने पटना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश की ली शपथ

 Special Coverage News |  2016-07-29 13:06:59.0  |  Patna

इकबाल अहमद अंसारी ने पटना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश की ली शपथ

पटना: न्यायमूर्ति इकबाल अहमद अंसारी ने पटना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में आज शपथ ग्रहण किया और पदभार संभाला। चीफ जस्टिस को राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी। इस दौरान सीएम समेत कई लोग उपस्थित थे।

शपथ ग्रहण के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, विधान परिषद में विपक्ष के नेता सुशील कुमार मोदी, स्पीकर विजय कुमार चौधरी, परिषद के अध्यक्ष अवधेश नारायण सिंह सहित कई अन्य लोग भी मौजूद थे। वहीं बिहार के महाधिवक्ता राम बालक महतो, प्रधान अतिरिक्त महाधिवक्ता ललित किशोर सहित वरिष्ठ अधिवक्ताओं और सरकारी वकीलों ने भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इससे पहले वो कार्यकारी मुख्य न्यायधीश के तौर पर कार्यरत थे। केंद्र सरकार ने उनकी नियुक्ति के बारे में सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की अनुशंसा पर मुहर लगा दी थी। वे अगस्त 2015 यानि करीब 11 महीने से कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश के पद पर थे। पिछले साल 11 नवंबर को जस्टिस अहमद गुवाहाटी हाईकोर्ट से स्थानांतरित होकर पटना आए थे।

इकबाल अहमद अंसारी का जन्म 29 अक्टूबर 1954 को असम के तेजपुर में हुआ था। तेजपुर लॉ कॉलेज से कानून की डिग्री लेने के बाद अप्रैल 1991 में उन्होंने न्यायिक सेवा शुरू की। गुवाहाटी हाईकोर्ट में महानिबंधक के पद पर रहते हुए उन्हें जज नियुक्त किया गया था। उन्हें दो बार पटना उच्च न्यायालय के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश के रूप में काम करने का अवसर मिला।


Tags:    
Share it
Top