Archived

कांग्रेस गठवंधन ने दिया लोकसभा उपचुनाव में बीजेपी को दूसरा बड़ा झटका!

कांग्रेस गठवंधन ने दिया लोकसभा उपचुनाव में बीजेपी को दूसरा बड़ा झटका!
x

श्रीनगर: लोकसभा के उपचुनाव में नैशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारुख अब्दुल्ला ने की जीत दर्ज. पीडीपी के नाजिर अहमद खान को दस हजार वोटों से हराया. प्रमुख विपक्षी दल नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष और कांग्रेस व नेकां के साझा उम्मीदवार फारुख अब्दुल्ला अपने निकटतम प्रतिद्वंदी सत्ताधारी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के नजीर अहमद खान से दस हजार वोटों से पराजित किया हैं.


उल्लेखनीय है कि श्रीनगर संसदीय सीट के उपचुनाव के तहत गत नौ अप्रैल को मतदान हुआ था. इस दौरान हुई हिंसा के बाद गत 13 अप्रैल को जिला बडगाम में 38 मतदान केंद्रों पर दोबारा मतदान कराया गया. पूरे संसदीय क्षेत्र में लगभग 7.13 प्रतिशत मतदान हुआ है. एक लाख से कम मतदाताओं ने मतदान प्रक्रिया में हिस्सा लिया है. इस उपचुनाव में डा फारुख और नजीर खान समेत 9 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं.


मतगणना डल झील किनारे स्थित शेरे कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर एसकेआईसीसी में सुबह आठ बजे से जारी थी. मतगणना में किसी प्रकार की दिक्कत न हो, इसके लिए संबंधित प्रशासन ने सभी आवश्यक तैयारियों को शुक्रवार को ही अंतिम रूप दे दिया. डल झील के किनारे स्थित एसकेआइसीसी परिसर के भीतर ही नहीं बाहर भी सुरक्षा का कड़ा बंदोबस्त किया गया है। राज्य पुलिस और सीआरपीएफ के जवान सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे और सिर्फ चिन्हित लोगों या फिर उन्हें जिन्हें संबंधित राजनीतिक दलों या राज्य प्रशासन ने अधिकृत किया होगा, मतगणना कक्ष तक जाने की इजाजत होगी. मतगणना में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो, इसके लिए पूरी प्रक्रिया पर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी.


श्रीनगर संसदीय सीट के पीठासीन अधिकारी डॉ. फारूक अहमद लोन ने कहा कि मतगणना के लिए चुने गए अधिकारियों व कर्मियों को आवश्यक प्रशिक्षण दिया गया है. मतगणना सुबह आठ बजे शुरू होगी और शाम पांच बजे तक जारी रहेगी.


नेशनल कांफ्रेंस के डॉ. फारूक अब्दुल्ला, पीडीपी के नजीर अहमद खान, राष्ट्रीय जनक्रांति पार्टी के मिर्जा सज्जाद हुसैन बेग, अखिल भारतीय हिंदू महासभा के चेतन शर्मा, राष्ट्रीय समाजवादी पार्टी सेक्युलर के सज्जाद रेशी और लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के बिक्रम सिंह के अलावा तीन निर्दलीय फारूक अहमद डार, गुलाम हसन डार व मेहराज रशीद मलिक इस संसदीय उपचुनाव में अपना भाग्य आजमा रहे थे.


आपको बता दें कि बीजेपी को कांग्रेस गठवंधन ने दूसरी बार लोकसभा में हराया है. अभी बीते दिनों अम्रतसर लोकसभा क्षेत्र पर भी कांग्रेस ने अपना परचम फहराया था. अब श्रीनगर सीट जीतकर बीजेपी को ये दोहरा झटका दिया है. इस झटके से बीजेपी पीडीपी गठवंधन में थोडा परेशान जरुर नजर आएगा.

शिव कुमार मिश्र

शिव कुमार मिश्र

    Next Story