Archived

ट्रेन में लगी भीषण आग, यात्रियों ने कूदकर बचाई जान

ट्रेन में लगी भीषण आग, यात्रियों ने कूदकर बचाई जान
x
fire in bina kota passenger train in ashok nagar mp
अशोकनगर/भोपाल: बीना से कोटा जा रही एक पैसेंजर ट्रेन में गुरुवार को आग लगने से अफरा-तफरी मच गई। जान बचाने के लिए कई यात्री चलती ट्रेन से ही कूदने लगे। इसके बाद जैसे ही ट्रेन को इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोका गया, तो कई महिला, पुरुष और बच्चे ट्रेन से उतरकर खेतों में भागने लगे। थोड़ी देर में आग पर काबू पा लिया गया था, लेकिन इस घटना ने रेलवे की सुरक्षा पर सवाल खड़े कर दिए हैं। जानकारी के मुताबिक हादसा दोपहर 12.15 पर उस समय हुआ जब तेज दौड़ती ट्रेन के ब्रेक चिपक गए और घर्षण के कारण आग लग गई। यही आग बढ़ते-बढ़ते बोगी तक पहुंच गई।

जान बचाने के लिए चलती ट्रेन से कूदे यात्री
प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक जैसे ही आग ट्रेन की बोगी की तरफ बढ़ी अफरा-तफरी का माहौल हो गया था। यात्रियों ने पहले तो बोतलों से पानी भर-भरकर आग बुझाने की कोशिश की, लेकिन आग नहीं बुझी। आग धीरे-धईरे एक बोगी से दूसरी बोगी की तरफ बढ़ गई। सभी यात्री भागकर बोगी के एक हिस्से में जमा होने लगे। इस भगदड़ में महिलाओं और बच्चों को मामूली चोटे आई हैं। कई यात्री चलती ट्रेन से ही कूदने लगे। कई लोग घायल भी हुए। जैसे ही ट्रेन में इमरजेंसी ब्रेक लगे, लोग ट्रेन से उतरकर खेतों की तरफ भागने लगे। काफी देर तक वहां अफरा-तफरी का माहौल हो गया था।


यात्री के मुंह जवानी
गुना निवासी राधेश्याम शुक्ला ने बताया कि पहले ट्रेन की एक बोगी के नीचे से काले धूए के साथ ही दुर्गंध आने के बारे में एक बच्चे ने लोगों को बताया, धीरे-धीरे यह खबर पूरी ट्रेन में फैल गई। इसके बाद कुछ लोग जान बचाने के लिए चलती ट्रेन से ही कूद गए। कई लोग घबरा गए थे। हालांकि ट्रेन की रफ्तार थोड़ी धीमी थी इसलिए जन हानि नहीं हुई है। ट्रेन रुकते ही सभी ने ट्रेन खाली कर दी और खेतों में खड़े हो गए।


टल गया बड़ा हादसा
प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि जिस तेजी से ट्रेन में आग लगी उससे लगता था कि यदि आग फैलती तो बड़ा हादसा हो जाता। इस में कई लोग जिंदा जल जाते। अशोक नगर रेलवे स्टेशन के प्रभारी बीएल मीणा के मुताबिक फिलहाल स्पष्ट नहीं हो पाया है कि आग कैसे लगी है। प्राथमिक तौर पर ब्रेक के चिपकने का कारण आग लगना हो सकता है।
शिव कुमार मिश्र

शिव कुमार मिश्र

    Next Story