Archived

EVM और VVPAT बड़ा सवाल: बटन किसी का दबाया पर वोट गया बीजेपी को, चौकानें वाला खुलासा

EVM और VVPAT बड़ा सवाल: बटन किसी का दबाया पर वोट गया बीजेपी को, चौकानें वाला खुलासा
x

ग्वालियर/ भिंड: प्रदेश में शुक्रवार को डमी EVM और VVPAT (वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल) पर सवाल उठ गए. अटेर असेंबली बाई इलेक्शन की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचीं चीफ इलेक्शन ऑफिसर (सीईओ) सलीना सिंह ने जब डमी EVM के दो अलग-अलग बटन दबाए तो VVPAT से कमल के निशान का प्रिंट निकला. मशीनों की जांच के दौरान पहले EVM का चौथे नंबर का बटन दबाया गया.


VVPAT से निकली पर्ची पर सत्यदेव पचौरी का नाम और कमल का फूल छपा था, फिर से कोई दूसरा बटन दबाया गया. इस पर भी कमल का फूल छपा. हालांकि, तीसरी बार जब एक नंबर का बटन दबाया तो पंजा निकला. अफसर ने मीडिया को धमकाया खबर छापी तो थाने भिजवा दूंगी. जब मीडियाकर्मियों ने इस गड़बड़ी पर अफसर सलीना सिंह से सवाल किए तो उन्होंने हलके अंदाज में कहा, "खबर छापी तो थाने भिजवा दूंगी."



इसके बाद लहार के एमएलए डॉ. गोविंद सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके आरोप लगाया, "बीजेपी EVM में गड़बड़ी करके बाई इलेक्शन जीतना चाहती है. उन्होंने कहा कि सलीना सिंह से ट्रांसपेरेंसी की उम्मीद नहीं है."सलीना ने मामले पर कहा, "एमपी में पहली बार EVM के साथ VVPAT मशीन का इस्तेमाल किया जा रहा है. लोग वाेटिंग के बाद 7 सेकंड तक दिए गए वोट को देख सकेंगे. यह इलेक्शन के लिए पूरी तरह सेफ है."

शिव कुमार मिश्र

शिव कुमार मिश्र

    Next Story