Archived

यहां मिलती है नेता बनने की शिक्षा, प्रधानमंत्री भी लेते हैं क्लास

Kamlesh Kapar
18 Jun 2017 5:32 AM GMT
यहां मिलती है नेता बनने की शिक्षा, प्रधानमंत्री भी लेते हैं क्लास
x
institute for professional training in political leadership the prime minister also takes the class
मुंबई: आम धारणा है की नेताओं की पीढ़ियां ही राजनीति में आती हैं और राजनीति जन्मजात होती हैं, लेकिन बदले हुए माहौल में राजनीति में करियर बनाने के लिए प्रोफेशनल ट्रेनिंग ज़रूरत महसूस की जा रही है। इसी अवधारणा को पूरा करने के लिए मुंबई के पास ठाणे में भी एक ऐसा संस्थान है जहां नेताओं को राजनीति का पाठ पढ़ाया जाता है। ठाणे में स्थित रामभाऊं महालगी प्रबोधिनी नाम के इस संस्थान अब तक केवल शॉर्ट टर्म कोर्स ही कराए जाते थे, लेकिन इस साल अगस्त से पहली बार नेताओं के लिए इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ डेमक्रिटिक लीडरशिप के तहत पीजी लेवल का कोर्स शुरू हो रहा है।

बता दे कि यहाँ किसी भी पार्टी का कोई भी नेता आकर राजनीति के गुर सीख सकता है। खास बात यह है कि इस संस्थान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी सहित कई राज्यों के मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री आकर पढ़ा चुके हैं। संस्थान के डायरेक्टर जनरल विनय सहस्रबुद्धे के मुताबिक इस कोर्स के लिए वैसे तो आवेदन के लिए आखिरी तारीख 30 जून है, लेकिन 40 सीटों के लिए अब तक 400 से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं। इनमें बीजेपी के नेताओं के अलावा बीएसपी, शिवसेना सहित कई और दलों के नेताओं के लोगों ने आवेदन किया है। वह बताते हैं की जिस प्रकार से आज हर फ़ील्ड में पढ़े-लिखे और ट्रेंड लोगों की ज़रूरत है वैसे ही राजनीति में भी ट्रेंड नेताओं की ज़रूरत है। अगर नेता ट्रेंड होंगे तो बेहतर तरीक़े से प्रशासन चला सकेंगे।

इस कोर्स की ख़ास बात ये है की इसमें पंचायत राज से लेकर, लोकल बॉडीज़, विधानसभा और लोकसभा की कार्य प्रणाली तो पढ़ाई ही जाती है साथ ही यूएनओ की कार्यप्रणाली के बारे में भी बताया जाता है। इतना ही नहीं उन्हें फ़ील्ड में ले जाकर प्रैक्टिकल भी कराए जाते हैं, ताकि वे प्रशासन व्यवस्था में दक्ष हो सकें। पाठ पढ़ाने के लिए जाने-माने राजनीतिज्ञों के अलावा देश के प्रशासनिक अधिकारी, समाज शास्त्री और पत्रकार भी आते हैं। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस भी कभी-कभी यहां पढ़ाने आते रहे हैं।
Next Story