Archived

सीएम फडणवीस से मुलाकात के बाद महाराष्ट्र में किसानों ने खत्म किया आंदोलन

Arun Mishra
3 Jun 2017 3:12 AM GMT
सीएम फडणवीस से मुलाकात के बाद महाराष्ट्र में किसानों ने खत्म किया आंदोलन
x
सीएम की ओर से 31 अक्टूबर तक किसानों की कर्जमाफी के मुद्दे पर उचित निर्णय लेने का आश्वासन दिया गया है
महाराष्ट्र : महाराष्ट्र में किसानों ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात के बाद अपना विरोध प्रदर्शन खत्म कर दिया है। पिछले दो दिनों में हुए किसानों के प्रदर्शन में कई लाख लीटर दूध, फल और सब्जियों का नुकसान हुआ था। इनके दाम आसमान पर पहुंच गए थे और लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था।

शुक्रवार देर रात मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस के बुलाने पर आंदोलन कर रहे किसान क्रांति समिति के नेता मुंबई पहुंचे। सीएम के 'वर्षा' बंगले में शुरू हुई ये बैठक तकरीबन चार घंटे तक चली। इस दौरान किसानों से जुड़े कई मुद्दों पर सरकार ने अपना पक्ष रखा। सीएम ने किसान नेताओं को बताया कि, राज्य में कुल 31 लाख किसान हैं और इतनी जल्दी सबके कर्ज को माफ करना आसाना नहीं है।

सीएम की ओर से 31 अक्टूबर तक किसानों की कर्जमाफी के मुद्दे पर उचित निर्णय लेने का आश्वासन दिया गया है। राज्य में जल्द ही कृषि मूल्य आयोग का गठन किया जाएगा। साथ ही किसानो के बिजली के बिलों को भी माफ किया जाएगा।

इस आंदोलन के तहत किसानों ने मुंबई सहित विभिन्न शहरों को दूध-सब्जी की सप्लाई रोक दी थी। वहीं शिर्डी सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में किसानों ने दूध के टैंकर को खोल कर सारा दूध हाईवे पर बहा दिया था। किसानों ने ट्रकों को बीच रास्ते में रोक कर फल-सब्जियों को सड़क पर गिरा दिया। खाद्य तेल, चॉकलेट, बिस्किट के पैकेटों का भी यही हाल किया गया। इस वजह से बाजारों में दूध-सब्जियों जैसी रोजमर्रा के उपयोग की चीज़ों की भारी किल्लत हो गई थी। इस वजह से बाजार में 10 रुपये में मिलने वाली चीज का दाम बढ़कर 40-50 रुपये हो गया था।
Next Story