Archived

नई पहल: खुले में शौच जाने वालों को रोकेगा महाराष्ट्र का 'गुड मॉर्निंग' दस्ता

Vikas Kumar
20 May 2017 11:26 AM GMT
नई पहल: खुले में शौच जाने वालों को रोकेगा महाराष्ट्र का गुड मॉर्निंग दस्ता
x
मुंबई : केंद्र सरकार के स्वच्छता अभियान के तहत 'खुले में शौच मुक्त भारत' अभियान के तहत महाराष्ट्र की फडणवीस सरकार ने समूचे राज्य में खुले में शौच पर लगाम लगाने के लिए एक अनोखा कदम उठाया है। उन्होंने ऐसा करने वाले लोगों की मानसिकता में बदलाव लाने के लिए एक 'गुड मॉर्निंग' दस्ते की टीम गठन का फैसला किया है।

सरकार की तरफ से शुक्रवार को जारी एक सरकारी संकल्प यानी जीआर में कहा गया है कि इन टीमों के लिए स्थानीय निकाय, गैर सरकारी संगठन, स्वयं सहायता समूह, छात्रों के प्रतिनिधि और क्षेत्र में स्वच्छता को लेकर काम करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता शामिल चुने जाएंगे।

सरकारी फैसले में इन 'गुड मॉर्निंग' टीमों से कहा गया है कि वे न सिर्फ उन इलाकों में निगरानी करें जहां यह चलन अब भी चल रहा है, बल्कि यह भी देखें कि क्या लोगों की पहुंच शौचालयों तक है या नहीं। फैसले में कहा गया कि अगर टीम को ऐसे लोग मिलते हैं जो शौचालय की सुविधा होने के बावजूद भी खुले में शौच के लिए जाते हैं तो यह उन पर भारी जुर्माना लगाएगी।

इन टीमों को शौचालयों के लंबित निर्माण का मामला स्थानीय निकाय के समक्ष उठाने और काम में तेजी लाने में मदद करने की शक्ति होगी।
Next Story