Archived

महाराष्ट्र: फड़नवीस सरकार ने किसानों के 1.5 लाख तक का कर्ज किया माफ, 90% किसानों को होगा फायदा

Kamlesh Kapar
24 Jun 2017 11:46 AM GMT
महाराष्ट्र: फड़नवीस सरकार ने किसानों के 1.5 लाख तक का कर्ज किया माफ, 90% किसानों को होगा फायदा
x
महाराष्ट्र सरकार ने किसानों को ऐतिहासिक तोहफा दिया है। फडणवीस सरकार ने सूबे के किसानों के डेढ़ लाख रुपये तक के लोन को माफ कर दिया है।
मुंबई: महाराष्ट्र सरकार ने किसानों को ऐतिहासिक तोहफा दिया है। फडणवीस सरकार ने सूबे के किसानों के डेढ़ लाख रुपये तक के लोन को माफ कर दिया है। इससे 90 फीसदी किसानों को फायदा मिलेगा। किसानों के लोन माफ करने की इस योजना को छत्रपति शिवाजी महाराज कृषि सम्मान नाम दिया गया है। फडणवीस सरकार के इस फैसले से सरकारी कोष पर 34 हजार करोड़ रुपये का बोझ आएगा।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि इसका सारा बोझ सरकार पर आएगा। इसके लिए सरकार अपने खर्चे में कटौती करेगी। साथ ही इसके लिए सभी विधायक और मंत्री अपनी एक महीने की सैलरी देंगे। पिछले कुछ समय से महाराष्ट्र में किसानों का आंदोलन चर्चा में था। हालांकि इसके तहत सरकारी कर्मचारियों को लाभ नहीं मिलेगा। साथ ही नियमित रूप से कर्ज भरने वाले किसानों को 25 फीसदी रिटर्न दिया जाएगा। महाराष्ट्र सरकार ने लोन लेकर किसानों को ये कर्ज माफी का तोहफा दिया है।

बता दे की महाराष्ट्र में शिवसेना और बीजेपी गठबंधन की सरकार है। किसानों की कर्जमाफी के मुद्दे पर शिवसेना भी सड़कों पर उतरी थी। शिवसेना की मांग थी कि किसानों का पूरा कर्ज माफ किया जाए। मध्य प्रदेश किसान आंदोलन को देखते हुए 11 जून को देवेंद्र फड़नवीस सरकार ने कुछ शर्तों के साथ किसानों के कर्ज माफ करने को मंजूरी दे दी थी। छोटे किसानों का कर्ज तत्काल माफ कर दिया गया था, जबकि बड़े किसानों की सशर्त कर्ज माफी की बात कही गई थी। क्योंकि महाराष्ट्र में भी किसान आंदोलन की सुगबुगाहट तेज हो रही थी।
Next Story