Home > राज्य > दिल्ली में यमुना का जलस्तर घटा, पुराने पुल से ट्रेनों की आवाजाही दोबारा शुरू

दिल्ली में यमुना का जलस्तर घटा, पुराने पुल से ट्रेनों की आवाजाही दोबारा शुरू

 Special Coverage News |  2016-08-15 13:58:49.0  |  New Delhi

दिल्ली में यमुना का जलस्तर घटा, पुराने पुल से ट्रेनों की आवाजाही दोबारा शुरू

नई दिल्ली: दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर सोमवार को खतरे के निशान से नीचे आ गया है। इससे पहले शुक्रवार को बारिश व बाढ़ के पानी की वजह से यमुना नदी ऊफान पर आ गई थी। यमुना का जल स्तर बढ़ने से बंद हुआ पुराना पुल ट्रेनों की आवाजाही के लिए मध्यरात्रि से खोल दिया गया है। अब रेलवे ने पुराने लोहे के पुल पर ट्रेनों का संचालन दोबारा से चालू कर दिया है। हालांकि, इस दौरान पुल से ट्रेनें10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ही गुजर सकेंगी।

यमुना का जल स्तर बढ़ने से बंद हुआ पुराना पुल ट्रेनों की आवाजाही के लिए मध्यरात्रि से खोल दिया गया है। बाढ़ एंव नियंत्रण विभाग के मुताबिक यमुना का जलस्तर शनिवार दोपहर से बढ़ना शुरू हुआ था और रात तक यमुना का जलस्तर खतरे के निशान 204.82 मीटर को पार गया था। खतरे को देखते हुए रेलवे ने पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन की तरफ पुराने लोहे के पुल से ट्रेनों के संचालन को बंद कर दिया था। खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार हरकत में आई थी और यमुना के आसपास रहने वाले लोगों को बाढ़ से बचने की चेतावनी दी था। इससे पहले ही बुराड़ी में करीब 50 लोग फंस गए जिन्हें निकाल लिया गया था।

यमुना के बढ़ते पानी के चलते आसपास रहने वाले लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। इस वजह से 32 ट्रेनें रद्द कर दी गई थीं और 100 ट्रेनों के रूट बदल दिए गए थे। इससे पहले हरियाणा के हथिनीकुंड से करीब 1.39 क्यूसेक पानी छोड़ा गया था,इससे यमुना का जलस्तर बढ़ गया था।

Tags:    
Share it
Top