Home > राज्य > पंजाब > पानी बचाओ - पंजाब बचाओ, 'कांग्रेस व आप' को भगाओ : सुखबीर सिंह बादल

पानी बचाओ - पंजाब बचाओ, 'कांग्रेस व आप' को भगाओ : सुखबीर सिंह बादल

 Arun Mishra |  2016-12-09 05:09:00.0  |  लखनऊ

पानी बचाओ - पंजाब बचाओ,

 एचएम तिरखा, मोगा (व्यूरो चीफ पंजाब) 
पंजाब के मुख्य मंत्री स. प्रकाश सिंह बादल ने आज कहा कि सतलुज यमुना लिंक नहर के लिए ली गई जमीन को डी-नोटीफाई करने के पश्चात इसके मालिक अधिकार असली मालिकों व उनके परिजनों को दिए जाने के पश्चात यह मुद्दा हमेशा के लिए समाप्त हो गया है। 

आज यहां ʻपानी बचाओ, पंजाब बचाओʼ रैली के दौरान प्रभावशाली जनसमुह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब के पास एक बूंद भी पानी की ज्यादा नहीं है और न ही पानी किसी को दिया जाएगा, जिसके लिए सतलुज यमुना लिंक नहर के निर्माण की कोई जरुरत नहीं है और न ही  भविष्य में इस नहर के निर्माण के लिए आज्ञा दी जाएगी । इस मुद्दे को हमेशा के लिए समाप्त करने के लिए राज्य सरकार द्वारा की गई इतिहासिक पहलकदमी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि पंजाब के पास दूसरे राज्यों को देने के लिए एक बूंद पानी की ज्यादा नहीं है। उन्होंने कहा कि इस को रोकने के लिए जो भी उनके अधिकार क्षेत्र में था उन्होंने कानूनी दायरे में रहते हुए राज्य के हित्त की रक्षा के लिए किया। 


कांग्रेस व आम आदमी पार्टी को गरीब विरोधी पार्टी बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर इन पार्टियों के हाथों में सत्ता दे दी जाए तो यह गरीबों  के लिए शुरू की गई स्कीमों को बंद कर देंगे। उन्होंने कहा कि जब भी अकाली भाजपा गठबंधन सरकार राज्य में एक मात्र गठबंधन सरकार है जो गरीबों के पक्ष में और पंजाबियों व पंजाब के अधिकारों की सच्ची पहरेदार भी है। 

सत्ता के लालस में पंजाब व पंजाबियों के साथ विश्वासघात करने के लिए कांग्रेस लीडरशिप पर तीखा प्रहार करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कैप्टन अमरेन्द्र सिंह चीची को खून लगा कर शहीद बनने का प्रयास कर रहा है और सतलुज यमुना लिंक नहर के मामले पर लोगों से हमदर्दी व्यक्त कर रहा है जबकि सच यह है कि कैप्टन ही पंजाब के पानी की लूट के लिए कांग्रेस हाई कमांड की तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी से मिल कर साजिश रचने का मुय दोषी है। जिन्होंने 1982 में पंजाब के कपूरी गांव में इस लिंक नहर का नींव पत्थर रखा। उन्होंने कहा कि सतलुज यमुना लिंक नहर को बनाने के विरोध में इसी दिन अकाली दल ने इस का कड़ा विरोध करके मोर्चा शुरू किया। 


कैप्टन अमरेन्द्र सिंह के इस्तीफे को राजनीतिक स्टंट बनाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कैप्टन की तरफ से इस्तीफे का यह ड्रामा सतलुज यमुना लिंक नहर के नाजुक मुद्दे पर राजनीतिक लाभ के उद्देश्य से रचा गया है न कि राज्य के हित्त की रक्षा के लिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस लीडरशिप पंजाब से संबंधित सभी मुद्दों को लेकर गैर संजीदा हैं। उन्होंने कहा कि अगर हम कांग्रेस लीडरशिप के दबाव में इस्तीफा देते हैं तो कांग्रेस नहर के निर्माण के लिए रास्ता साफ करने के अपने उद्देश्य में सफल हो जाती। इसके उल्ट हम ने सही फैंसला लेते हुए पंजाब विधान सभा का विशेष सदन बुलाया जिसका कांग्रेस ने वायकाट कर दिया था। 


मुख्य मंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने राजनीतिक , आर्थिक, धार्मिक मामलों सहित हर एक मामले पर पंजाब व पंजाबियों के साथ विश्वासघात किया है। उन्होंने कहा कि सतलुज यमुना लिंक नहर का मुद्दा भी कांग्रेस पार्टी की पंजाब के प्रति उदासीनता का परिणाम है। मुख्य मंत्री ने आगे कहा कि पानी राज्य की मूल जीवन रेखा है और दरियाओं के पानियों को वांटने का कोई भी प्रयास पंजाब को तबाह कर के रख देगा। सतलुज यमुना लिंक नहर के बारे में समझोते के बारे में केन्द्र में कांग्रेस सरकार ने दुनिया भर में प्रवानित रिपेयरियन सिद्धातों को आंखों से ओझल किया। उन्होंने कहा कि सतलुज यमुना लिंक नहर का विरोध हर एक पंजाबी की जिम्मेवारी है और हम सभी को हर कीमत पर राज्य के पानियों की रक्षा के लिए प्रण लेना चाहिए। 
देश को अनाज भंडार में स्वय निर्भर बनाने के अतिरिक्त देश की खडगभुजा की जिम्मेदारी निभाने के लिए दिए गए सहयोग को याद करते हुए मुख्य मंत्री ने कहा कि कांग्रस की समय समय की सरकारों ने पंजाबियों के बड़े योगदान का कोई कदर नहीं की ब्लकि इन्होंने राज्य के साथ सौतेला माँ की तरह व्यवहार करके राज्य की आर्थिकता को क्षति पहुंचाई है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी द्वारा पंजाब विरुध किए गए इस पाप को पंजाबी कभी माफ नहीं करेंगे। 

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई गरीबों के लिए स्कीमों का जिक्र करते हुए मुख्य मंत्री ने कहा कि शिरोमणी अकाली दल भाजपा गठबंधन सरकार ने किसानों को खेती संक्ट में से निकालने के लिए टयूबवैलों के लिए बिजली दी जिसके लिए प्रति वर्ष 5 हजार करोड़ रुपए की सबसिडी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि पंजाब गरीब वर्ग के लिए आटा दाल स्कीम शुरू करने वाला देश का एक मात्र राज्य है। इसके अतिरिक्त कैंसर व हैपेटाईटस-सी जैसी घात बीमारियों का फ्री में इलाज करवाने वाला एक मात्र पंजाब राज्य ही है। स. बादल ने कहा कि राज्य सरकार ने कड़े प्रयासों के परिणाम स्वरूप स्वास्थ व शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी राज्य बना है। 

अगामी विधान सभा चुनाव में शिरोमणी अकाली दल-भाजपा गठबंधन के अधिकारों में लोगों के भारी समर्थन के सहयोग की मांग करते हुए मुख्य मंत्री ने विरोधी पार्टियों के झुठे प्रचार से लोगों को दूर रहने के लिए कहा , जिनका एक मात्र निशाना सत्ता प्राप्ती है और न ही लोगों की सेवा करने की भावना है। उन्होंने कहा कि शिरोमणी अकाली दल-भाजपा गठबंधन को एक और अवसर देने से राज्य में विकास व खुशहाली के शुरू किए गए दौर का कार्य पूरा करने में सहायता मिलेगी जिस से पंजाब देश का अग्रणी राज्य बन जाएगा। 
इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री पंजाब  स.सुखबीर सिंह बादल ने  पंजाब के पानी पर डाका  डालने के लिए कांग्रेस और पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह  को आरोपी बताते हुए  बुलंद आवाज़ में प्रण दोहराया कि भले ही मेरी जान चली जाए पर पानी की एक बूंद भी राज्य से बाहर नहीं जाने दी जाएगी। उन्होंने पंजाब के लोगों को पानी बचाओ पंजाब बचाओ, कांग्रेस और आप को भगाओ का नारा देते हुए कहा है कि  यह दोनों पार्टियां पंजाब और पंजाबियों की  कट्टर विरोधी हैं इसलिए जैसे गत् 10 वर्षों से पंजाब वासियों ने इनको सत्ता से दूर रखा हुआ है उसी प्रकार पंजाब की रफतार को तेज रखने के लिए आगामी 15 वर्ष इनको बाहर रखा जाए और पंजाब की भलाई एवं विकास के लिए अकाली भाजपा गठजोड़ को सेवा का अवसर दिया जाए।  

स.बादल ने कहा कि विस्तार में तो शिरोमणि अकाली दल का चुनाव घोषणा पत्र  कुछ दिनों बाद जारी किया जाएगा परंतु वह वायदा करते हैं कि आगामी पांच वर्षों के दौरान पंजाब के सभी गांवों को शहरों की तजऱ् पर विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी गांवों की गलीयां-नालियां सीमेंट से पक्की बनाने के अतिरिक्त सीवरेज और सोलर लाइटों की भी व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने एलान किया कि तीसरी बार सरकार बनने पर जहां सभी किसानों  के खाले पक्के किए जाएंगे वहीं  गांवों में उन गरीब परिवारों के लिए कालोनियां बनाकर घर दिए जाएंगे जिनके पास रहने के लिए अपने घर नहीं हैं। उन्होंने कहा कि अकाली-भाजपा गठजोड़ का लक्ष्य है कि आगामी पांच वर्षों में कि पांच लाख घर बनाकर बेघरों को दिए जाएं। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त आगामी वर्षाे के दौरान डेढ़ लाख नवयुवकों को सरकारी नौकरियां भी दी जाएंगी और इन नौ वर्षों के दौरान ढाई लाख नोैकरियां पहले ही दी जा चुकी  हैं। 

उन्होंने आगे कहा कि पंजाब के नवयुवकों को एक साजिश़ तहत नश़ेड़ी कहने के लिए कांग्रेस और आम आदमी पार्टी को माफी मांगनी चाहिए क्योंकि पंजाब पुलिस की भर्ती के दौरान आए डोप टैस्ट के परिणामों से स्पष्ट हो गया है कि पंजाब विरोधी यह दोनों पार्टियों ने सब कुछ जानबूझ कर किया। उन्होंने कहा कि 4 लाख नवयुवकों  में से केवल 1.27 फीसदी नवयुवक ही डोप टैस्ट में फेल हुए हेंै।  
स.सुखबीर सिंह बादल ने मुख्यमंत्री स.प्रकाश सिंह बादल को जन नेता बताते हुए कहा कि पंजाब का विकास केवल तब ही हुआ है जब-जब बादल साहिब राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं। विकास और कल्याण स्कीमों का जि़क्र करते हुए उन्होंने कहा कि पंजाब की अकाली-भाजपा सराकार द्वारा शगुन स्कीम, नि:शुल्क सेहत बीमा योजना, एस सी-बी सी परिवारों को 200 यूनिट नि:शुल्क बिजली, नि:शुल्क खेल किटें व जिम, नि:शुल्क आटा-दाल स्कीम, नि:शुल्क दवाई केन्द्र, नि:शुल्क गेैस कुनैक्षन, यादगारों का निर्माण, किसानों को नि:शुल्क बिजली के अतिरिक्त राज्य को सरप्लस बिजली वाला और सडक़ीय नेटवर्क में अव्वल बनाया है। उन्होंने कहा कि केन्द्र और पंजाब में अकाली भाजपा गठजोड़ की सरकारें होने का सबसे अधिक फायदा पंजाब को मिल रहा है और राज्य में विकास की गति भी तेज़ हुई है।  

उन्होंने कहा कि पंजाब का बुनियादी ढांचा इस समय पूरा मज़बूत बन चुका है और आगामी पांच वर्षों में अन्य नए उद्योगों के आरंभ होने के साथ पंजाब की तरक्की में नई इबारत लिखी जाएगी। इसके अतिरिक्त राज्य में चल रहे 200 स्किल सैंटरों द्वारा प्रत्येक वर्ष 1 लाख के करीब नवयुवक प्रशिक्षण हासिल करके अपने-अपने रोज़गार आरंभ कर सकेंंगे। उन्होंने कहा कि इन नवयुवकों को बहुत ही कम ब्याज़ दर पर 10 लाख रूपए तक का कजऱ्ा हासिल करने में पंजाब सरकार मदद करेगी।  

इस अवसर विशेषकर रैली में पहुंचे  लाखों की संख्या में पंजाबवासियों का धन्यवाद करते हुए स.सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि गहरी धुंध के बावजूद लोगों का यहां पहुंचना यह सिद्ध करता है कि सारा पंजाब अकाली-भाजपा सरकार के साथ है और पानी की रक्षा के लिए हस्ताक्षरीय अभियान की रिर्पोट शीघ्र ही राष्ट्रपति को सौंपी जाएगी।
इस अव सर पर मुख्य मंत्री की लम्बी व स्वस्थ जीवन की कामना करते हुए केन्द्रीय मंत्री व भाजपा के राज्य प्रधान श्री विजय कुमार सांपला ने राज्य व राज्य के लोगों के हित्तों की रक्षा के लिए स. बादल द्वारा दिए जा रहे सहयोग को याद किया। उन्होंने कहा कि शिरोमणी अकाली दल भाजपा गठबंधन एक राजनीतिक गठबंधन ही नहीं है इस का उद्देश्य राज्य के हित्त की रक्षा करना है। श्री सांपला ने कहा कि देश को अनाज के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाए रखने के लिए राज्य के किसानों को पानी की बहुत जरुरत है। उन्होंने कहा कि राज्य के पास एक भी बूंद पानी की नहीं है। 



Tags:    
Share it
Top