Home > राज्य > पंजाब > अमृतसर > पंजाब के सिपाही के पेट से निकले 40 लौहे के चाकू डाक्टर हैरान

पंजाब के सिपाही के पेट से निकले 40 लौहे के चाकू डाक्टर हैरान

 Special Coverage News |  2016-08-22 05:52:11.0  |  अम्रतसर

पंजाब के सिपाही के पेट से निकले 40 लौहे के चाकू डाक्टर  हैरान

अम्रतसर

पंजाब के अम्रतसर में डाक्टर उस समय हैरान रह गये जब पंजाब पुलिस के सिपाही के पेट से एक नहीं दो नहीं चालीस लोहे के चाकू निकले. ये हैरान कर देने वाला बाकया पंजाब के तरनतान जिले में तैनात हेडकांस्टेबल के पेट के पांच घंटे चले आपरेशन के बाद सामने आया. डाक्टरों की टीम इतने संख्या में चाकू देखकर हैरान रह गई.


गुरदासपुर का रहने वाला 42 वर्षीय कॉन्स्टेबल सतनाम सिंह तरनतारन जिले के एक थाने में बतौर हेड कॉन्स्टेबल तैनात है. बताया जा रहा है कि पिछले एक साल से वह मानसिक रूप से परेशान था और इसी कारण उसने 40 चाकू निगल लिए.


चाकू खाने की लगी लत

आपको मालूम हो कि सतनाम ने चार माह पहले अमृतसर के रामबाग से फोल्डिंग चाकू खरीदे थे. इसके बाद वह घर गया और खरीदे गए पांच चाकुओं को पानी के साथ निगल लिया. इसके बाद तो जैसे उसे यह लत ही लग गई, वह हर रोज पांच-पांच चाकू निगलने लगा. आठ अगस्त को जब उसके पेट में दर्द हुआ तो परिजन उसे अस्पताल लेकर पहुंचे. जहां उसका अल्ट्रासाउंड करवाया गया. शुरू में तो डॉक्टरों को यह पेट का कैंसर लगा. पर पेट में दूरबीन डाली गई तो पता चला कि यह तो लोहे की चीज है. इसके बाद सीटी स्कैन करवाया गया तो पेट में चाकू दिखाई दिए. डॉक्टरों ने उससे जब पूछा तो उसने बताया कि वह पागलपन में चाकू निगलता है.

चालीस चाक़ू निकलने का ये पहला मामला
सर्जरी करने वाले डॉ. जतिंदर मल्होत्रा ने बताया कि चाकुओं को एंडोस्कोपी से निकालना संभव नहीं था. पांच सर्जनों की टीम तैयार की गई. लगातार पांच घंटे तक चले इस ऑपरेशन के बाद सुरजीत के पेट से एक साथ 40 फोल्डिंग चाकू निकाले गए.

इनमें से 12 चाकु तो पेट में खुल गए थे. कुछ चाकू किडनी व लिवर के आसपास आड़े-तिरछे फंसे थे. खुले चाकुओं ने किडनी, लिवर, आंत में कट लगा दिए थे. 5 इंच आकार के चाकू चार माह तक शरीर में रहने के बाद जंग खा चुके थे. समय रहते इलाज मिलने से सिपाही की जन बच गई.

Tags:    
Share it
Top