Archived

राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनने के सक्षम - कैप्टन अमरिंदर सिंह

राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनने के सक्षम - कैप्टन अमरिंदर सिंह
x
नवयुवकों को नशों से पूरी तरह दूर करने के लिये रोजगार आवश्यक

चंडीगढ़ एच एम त्रिखा ब्यूरो चीफ़ पंजाब

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनने के पूरी तरह सक्षम हैं और देश की 70 प्रतिशत युवा आबादी की इच्छायें पूरी करने के लिये कांग्रेस में पीढी के बदलाव का यह उचित समय है।


न्यूज 18 सी एन एन के लिये 'राइजिंग पंजाब 2017' शौ में प्रमुख पत्रकार वीर सिंघवी से एक विस्तृत साक्षातकार में मुख्यमंत्री ने राज्य में कृषि और उद्योग की सुर्जिती के लिये अपनी सरकार की योजनाओं का उल्लेख किया। इसी दौरान उन्होंने राज्य में से नशे का माफिया पूरी तरह मिटाने के लिये भी अपनी वचनबद्धता दोहराई जोकि राज्य सरकार द्वारा आरंभ की तीखी मुहिम के परिणाम स्वरूप अपनी अंतिम सांसों पर है।


बेरोजगारी, बिजली और सीमावर्ती हत्याओं से लेकर राहुल गांधी की कांग्रेस को अगुवाई देने की समर्था तक के प्रशनों के उत्तर कैप्टन अमरिंदर सिंह ने स्पष्ट शब्दों में दिये। इसी दौरान मुख्यमंत्री ने उनकी सरकार पर प्रभाव पडऩे वाले मुद्दों, पार्टी और देश के हितों संबंधी भी अपने विचार रखे। मुख्यमंत्री ने नीति आयोग द्वारा किसानों पर टैक्स लगाने की योजना को बेतुकी बताया। उन्होंने कहा कि इससे राज्य के किसानों पर बड़ी मार पड़ेगी जोकि पहले ही ऋृण के बड़े बोझ तले दबे हुये हैं और बहुत से आत्महत्या करने जैसा अंतिम कदम उठा रहें हैं। पार्टी को मौजूदा परिस्थिति में से निकालने की राहुल गांधी की समर्था संबंधी अपना समर्थन दोहराते हुये कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि


उन्होंने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के प्रधान में काबलियत और निर्णायक क्षमता देखी है। विभिन्न नामों द्वारा उनके गौरव को चोट मारने के लिये जानबूझकर प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा कि राहुल में देश का प्रधानमंत्री बनने की पूरी समर्था है। राज्य में निवेशकों और उद्योग में घटे भरोसे संबंधी पूछे एक प्रशन के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार को सत्ता में आये अभी 6 सप्ताह हुये हैं और यह इनमें भरोसा करने के सक्षम हुई है। उनहोंने कहा कि बठिंडा तेल शोधक कारखाने ने 20 हजार करोड़ रुपये के साथ अपना प्रसार करने की तैयारी कर ली है। नशों जैसे पेचीदा मसले के संबंध में कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि उनकी सरकार नशों के खात्मे के लिये उचित वातावरण तैयार करने में सफल हुई है। यह नशे अब बहुत कम उपलब्ध हो रहें हैं जिसका सबूत इनकी कीमतें बढऩे से मिलता है। उन्होंने कहा कि बहुत से नवयुवक पूनर्वास केंद्रों में जा रहें हैं और उनकी सरकार ने नशे माफिये की कमर तोड़ दी है। जिसका उन्होंने पंजाब के लोगों के साथ वायदा किया था।


मुख्यमंत्री ने कहा कि नवयुवकों को रोजगार दिये जाने के बिना उनको पूरी तरह नशों से दूर करना कठिन होगा। इसलिये उनकी सरकार इन नवयुवकों को रोजगार देने के लिये वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि उद्योग की सुर्जिती से रोजगार के बड़े स्तर पर अवसर बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि उनको राज्य में उद्योग और निवेश के लिये साकारत्मक समर्थन मिला है। उन्होंने कहा कि पंजाब में 90 लाख नौजवान या तो बेरोजगार है या उनको अपने स्तर से नीचे का रोजगार मिला हुआ है। उनकी सरकार रोजगार पैदा करने के सभी प्रयास कर रही है।


राज्य की कृषि का जिक्र करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार किसानों को उत्साहित करने का कार्य कर रही है और लगभग 70 प्रतिशत लघु किसान हैं। किसानों को धान के चक्कर में से निकालकर परिवर्तित फसलों के लिये उत्साहित किया जा रहा है। नीति आयोग ने किसानों पर टैक्स लगाने का सुझाव दिया है परंतु 5 एकड़ से कम भूमि वाले छोटे किसान टैक्स लगाने के कारण बचे नही रह सकते। पंजाब को अतिरिक्त बिजली वाला राज्य बनाने का सेहरा गत् सरकार को दिया और मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से पाकिस्तानएवं नेपाल को बिजली बेचने की आज्ञा मांगी गई है परंतु साथ ही मुख्यमंत्री ने बादलों पर बरसते हुये कहा कि बादल सरकार अपने पीछे भारी ऋृण छोडक़र गई है और कांग्रेस सरकार के पास वेतन देने और विकास के लिये भी पैसा नही छोड़ा।


कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि उनकी सरकार आर्थिक विकास को पुन: पटरी पर लाने के अतिरिक्त राज्य में शिक्षा एवं स्वास्थय सुधारों पर भी कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि अच्छी स्कूली शिक्षा ना होने से उच्च शिक्षा की समस्या बरकरार है जिसके कारण सेना में भर्ती सहित प्रतियोगिता परीक्षाओं में पंजाबियों द्वारा विशेष उपलब्धि हासिल ना करने की तस्वीर स्पष्ट दिख रही है। सीमा पर होती हत्याओं संबंधी पूछे प्रशन के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि हत्याओं एवं मुठभेड़ों की घटनांए तो बहुत लंबे से घटित हो रही है परंतु जो बर्बरतापूर्ण ढंग से हमने अब देखा, इससे पूर्व कभी नही घटित हुआ।


उन्होंने कहा कि दो भारतीय जवानों के शवों को बुरी तरह विकृत करने की घटनाओं से लोगों का गुस्सा भडक़ा और भारतीय सेना को ऐसे हमलों का करारा जवाब देने की जरूरत है। हालांकि उन्होंने इस बात से भी सचेत किया कि लंबे समय के लिय भारत एवं आगामी पीढिय़ों के भविष्य एवं अमन-शांति के लिये सोचने की आवश्कता है। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने स्पष्ट शब्दों में एक बार फिर कहा कि खालिस्तानी समर्थक कनाडा में बैठकर गलत जानकारी द्वारा लोगों को गुमराह कर रहें हैं और वह खालिस्तानियों को पंजाब की शांति एवं स्थिरता में विघ्न डालने की आज्ञा किसी भी कीमत पर नही देंगे।


एक अन्य प्रशन के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि निस्संदेह पंजाबी भाषा को बनता मान-सम्मान दिया जाता है परंतु अंग्रेजी भाषा को भी प्रफूल्लित करना आवश्यक है ताकि हमारे नवयुवकों को अंतरराष्ट्रीय बाजार में रोजगार हासिल करने के योग्य बनाया जा सके। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने हल्के फुल्के अंदाज में कहा कि वह फेसबुक पर बहस करने को पसंद करते हैं और कई बार तो रातभर और यहां तक कि सुबह तक अपने नुक्ते पर बहस करते हैं। उन्होंने मजाक में कहा कि इस प्रकार नवयुवकों को भी अच्छी तरह जाना जा सकता है।

Next Story