Archived

जालसाज विदेशी दूल्हों से बेटियों के बचाव हेतू राष्ट्रीय सैमीनार

जालसाज विदेशी दूल्हों से बेटियों के बचाव हेतू राष्ट्रीय सैमीनार
x

चंडीगढ़: पंजाब राज्य महिला आयोग द्वारा राष्ट्रीय महिला आयोग के सहयोग से आज एन आर आई विवाहों के मुद्दे पर एक राष्ट्रीय सैमीनार महात्मा गांधी राज्य प्रशासनिक संस्थान (मैगसिपा) सैक्टर 26 में करवाया गया। इस सैमीनार में देश के 8 राज्यों के महिला आयोगों द्वारा जालसाज विदेशी दूल्हों, जो विवाह के नाम पर मौज-मस्ती करने आते हैं, से अपनी बेटियों के बचाने के लिये घरेलू अत्याचार रोकथाम कानून जैसा नया कानून बनाने हेतू एकमत हो गये।

इसे भी पढ़ें केंद्र से मक्की उत्पादकों तथा सीमावर्ती क्षेत्रों के किसानों के लिये मुआवजे की मांग

इस सैमीनार में मुख्य अतिथि के तौर पर राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य श्रीमती रेखा शर्मा शामिल हुये जबकि डॉ तरीपूरना वैंकटरत्नम चेयरपर्सन महिला आयोग, तेलंगाना, श्रीमती लीला बेन अनकोलिया, चेयरपर्सन महिला आयोग, गुज़रात, डॉ. लोपामुद्रा बख्शीपातरा, चेयरपर्सन महिला आयोग, उड़ीसा, मिस जैनव चंदेल, चेयरपर्सन महिला आयोग, हिमाचल प्रदेश, सुश्री कमलेश पंचाल चेयरपर्सन महिला आयोग, हरियाणा, श्रीमती विजया राहतकर चेयरपर्सन महिला आयोग, महाराष्ट्र, श्रीमती सरोजनी केंतूरा, चेयरपर्सन महिला आयोग, उत्तराखंड, श्रीमती विनय पटेल सदस्य सचिव, महिला आयोग, गुजरात और मैडम मंजूशा सदस्य सचिव महिला आयोग महाराष्ट्र भी विशेष तौर पर इस सैमीनार में शामिल हुये।


आये हुये अतिथियों का स्वागत करते हुये पंजाब राज्य महिला आयोग की चेयरपर्सन परमजीत कौर लांडरा ने कहा कि माता-पिता बड़े ध्यानपूर्वक और प्रेम से पली हुई बेटी की शादी करते समय अपनी हैसियत से अधिक खर्च करते हैं ताकि उनकी बेटी खुश रहे परंतु विदेशी दूल्हे के पूरी पृष्ठ भूमि की जांच करने में ढील कर जाते हैं जिस कारण शादी शुदा बेटियों का जीवन दुष्वार हो जाता है। सैमीनार को संबोधित करते हुये राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य रेखा शर्मा ने कहा कि राष्ट्रीय महिला आयोग द्वारा विदेशी दूल्हों के हाथों लूट का शिकार हुई बेटियों को न्याय दिलाने के लिये प्रयास किये जा रहें हैं और हमें भी बेटियों को पराई समझने की बजाये उनको पैरों पर खड़े करने पर अधिक जोर देना चाहिए। सैमीनार को संबोधित करते हुये पंजाब राज्य एन आर आई कमिशन के चेयरमैन जस्टिस आर के गर्ग (सेवा निवृत) ने कहा कि ऐसे विदेशी दूल्हे किसी अन्य के खर्च पर छुट्टी मनाने आते हैं और एक कन्या और उसके परिवार की जिंदगी बर्बाद कर देते हैं।


इस अवसर पर श्री ईश्वर सिंह आईपीएस, आईजी एनआरआई और महिला विंग ने कहा कि किसी भी लडक़ी की जब विदेश में शादी तय होती है तो उस लडक़े के पासपोर्ट की फोटो कॉपी अवश्य ले लेनी चाहिए क्योंकि पासपोर्ट से उस संबंधी हर प्रकार की जानकारी हासिल की जा सकती है और शादी के बाद भी दूल्हे के कहे एवं किसी गलत दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर नही करने चाहिए क्योंकि इससे कई बार निर्दोष लड़कियों को ही दोषी बना दिया जाता है। इसके अतिरिक्त सीनियर पत्रकार हमीर सिंह और एडवोकेट दलजीत कौर द्वारा भी अपने विचार रखे गये। इस अवसर पर अन्य के अतिरिक्त सतवीर कौर मनहेड़ा, उपचेयरमैन पंजाब राज्य महिला आयोग, बीर पाल कौर तरमाला, किरनप्रीत कौर धामी, दर्शन कौर और पूनम अरोड़ा, सदस्य पंजाब राज्य महिला आयोग भी उपिस्थत थे।

शिव कुमार मिश्र

शिव कुमार मिश्र

    Next Story