Archived

भ्रष्टाचार सहन नही किया जायेगा-विजीलैंस

भ्रष्टाचार सहन नही किया जायेगा-विजीलैंस
x

चंडीगढ़, ब्यूरो चीफ़ पंजाब एच एम त्रिखा


पंजाब विजीलैंस ब्यूरो के राज्य में तैनात एसएसपी, विजीलैंस ब्यूरो रेंज के अधिकारियों, उडऩ दस्तों तथा आर्थिक अपराध नियंत्रण विंग के अधिकारियों की उच्च स्तरीय बैठक विजीलैंस ब्यूरो पंजाब के मुख्य निदेशक बी के उप्पल आईपीएस की अध्यक्षता में आज यहां हुई। इस बैठक में अन्य के अतिरिक्त मिस वी नीरज़ा आईपीएस, निदेशक विजीलैंस ब्यूरो , ए एस राय आईजीपी विजीलैंस ब्यूरो और शिवे कुमार बर्मा आईपीएस, आईजीपी आर्थिक अपराध विंग, विजीलैंस ब्यूरो भी उपस्थित थे।


बैठक के दौरान विजीलैंस ब्यूरो के पास जांच अधीन और लंबित मामलों को विस्तृतपूर्वक विचारा गया और इन मामलों का शीघ्रता तथा पारदर्शिता से निपटारा करने संबंधी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी जारी किये गये। मुख्य निदेशक ने क्षेत्रीय अधिकारियों को हिदायत की कि वह भ्रष्टाचार विरूद्ध पुख्ता लड़ाई जारी रखें ताकि लोगों को भ्रष्टाचार रहित सरकारी सेवांए मिलें। विजीलैंस अधिकारियों को विशेष तौर पर निर्देश जारी किये गये कि वह विभिन्न विभागों के भ्रष्ट अधिकारियों/कर्मचारियों की सूचना मुहैया करवायें ताकि उनके विरूद्ध कानून अनुसार बनती कार्रवाई अमल में लाई जा सके।


उप्पल ने निर्देश दिये कि विजीलैंस अधिकारी किसी रिपोर्ट को अंतिम रूप देने से पूर्व निजी तौर पर सभी दस्तावेज़ जांचकर यह विश्वसनीय बना लें कि कोई निर्दोष कर्मचारी तंग परेशान ना हो और कसूरवार कानून के शिकंजे से बच ना सके। उन्होंने इस बात पर विशेष बल दिया कि सरकार की आरंभिक प्राथमिकता भ्रष्टाचार का संपूर्ण खात्मा करना है इसलिये विजीलैंस ब्यूरो की ईकाईयों के अधिकारी भ्रष्टाचार से निपटने के लिये और अधिक सचेत हों तथा भ्रष्टाचार नियंत्रण रणनीति अपनायें।


उन्होंने कहा कि विजीलैंस ब्यूरो के अधिकारी अपनी डियूटी में और निष्पक्षता लाकर पेशेवाराना ढंग से कार्य करें। जिला ईकाईयों के कार्यो की समीक्षा करते हुये श्री उप्पल ने अधिकारियों को अपनी डियूटी में और कुशलता लाने और लक्ष्य हासिल करने की तरफ विशेष जोर दिया।


श्रेत्रीय अधिकारियों को विशेष तौर पर निर्देश दिये गये कि भ्रष्टाचार के खात्में के लिये विभिन्न विभागों का संपूर्ण सहयोग लें। विजीलैंस ब्यूरो के टोल फ्री हेल्प लाइन नंबर 1800-1800-1000 पर मिलती शिकायतों पर विचार करते हुये उन अधिकारियों को निष्पक्ष और पेशेवाराना ढंग से समयबद्ध ढंग से जांच करने के लिये कहा। उन्होंने इस बात पर विशेष जोर दिया कि विजीलैंस ब्यूरो के किसी भी अधिकारी/कर्मचारी विरूद्ध किसी शिकायत/भ्रष्टाचार के आरोप को बर्दाश्त नही किया जायेगा।

शिव कुमार मिश्र

शिव कुमार मिश्र

    Next Story