Archived

पंजाब में सैंकड़ों अवैध बसें विजिलैन्स ने पकड़ी

Arun Mishra
10 Jun 2017 8:12 AM GMT
पंजाब में सैंकड़ों अवैध बसें विजिलैन्स ने पकड़ी
x
Photo Credit : Hindustan Times
अवैध बसें चलाने वाले मालिकों पर छापे मारी रहेगी जारी : विजिलैंस ब्यूरो
चंडीगढ़ : पंजाब में चल रही गैर कानूनी निजी बसों को रोकने के उदेश्य से पंजाब विजिलैंस ब्यूरो ने आज पूरे राज्य में स्थानीय पुलिस और परिहवन विभाग के सहयोग से सुबह से लेकर देर रात तक कुल 1715 बसों की चैकिंग की जिनमें से 454 बसों में ऐसी कमियां पाई गई जिनमें जाली नम्बर प्लेट लगाने समेत बिना वैध रूट परमिट, रजिस्टे्रशन प्रमाण पत्र, ड्राइविंग प्रमाण पत्र और रोड टैक्स रसीद से बसें चलाई जा रही हैं।

इस संबधी जानकारी देते हुये विजिलैंस ब्यूरो के चीफ डायरैक्टर बीके उप्पल ने बताया कि यह नाजायज बसें सरकारी संस्थानों के लिए एक बडी गंभीर समस्या बनी हुई थी। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह द्वारा इस मामले में मिले आदेशेां के आधार पर ब्यूरो ने समूचे राज्य में निजी बस मालिकों द्वारा टैक्सों की चोरी करने और अन्य कमियों को चैक करने के लिए आज विभिंन जिलों में अचानक चैकिंग की गई।

अन्य विवरण संबधी जानकारी देते हुये उप्पल ने बताया कि यह चैकिंग निजी बस मालिकों द्वारा सरकारी खजाने को चूना लगाने विरूद्ध की गई। उन्होने कहा कि कुल चैक की 1715 बसों में से 1261 बसों के दस्तावेज सही पाये गये। पंरतु कई स्थानों पर ड्राइवरों से रूट परमिट की फोटो कापी ही थी जबकि कानून अनुसार असल कापी ड्राइवर के पास होना जरूरी है। उन्होने बताया कि चैकिंग दौरान कुछ निजी बसे निश्चित टाईम टेबल अनुसार नही चल रही थी और कुछ बसो ंपर जाली नम्बर प्लेटे लगी हुई थी या सही रूट परमिटों वाली नम्बर प्लेटों दूसरी बसों पर लगाई हुई थी।

विजिलैंस ब्यूरों के मुख्य ने बताया कि आमतौर पर रजिस्टे्रशन नम्बर रूट परमिट पर ही लिखा होना चाहिए पंरतु जांच दौरान देखने में आया कि एक विशेष कपंनी के कागजों पर एक पर्ची ही लगी हुई थी। जिसको संबधित सचिव क्षेत्रीय अथारटी द्वारा तसदीक किया हुआ था इससे स्पष्ट है कि कुछ बसे अपने सही रूटों पर नही चल रही थी।

उप्पल ने कहा कि यह भी देखने में आया कि कुछ गैर एसी बसे नियमों से परे हटकर एसी बसों के लिए निश्चित किये गये रूटो पर चल रही थी इसके अतिरिक्त कुछ बसें बिना स्वीकृति वाले रूटों पर भी चलती पाई गई। उन्होने कहा कि इस जांच दौरान यह भी देखा गया कि कुछ टूरिस्ट परमिटों पर चलती एसी बसें राह में सवारिया उठाती थी जबकि उनको परमिट अनुसार ऐसा करने की इजाजत नही जिससे सरकारी खजाने को घाटा पड़ रहा है।

उन्होने बताया कि जो बसें बिना दस्तावेजों के पाई गई है उनका स्थानीय पुलिस द्वारा चालान करने के पश्चात परिवहन विभाग के हवाले कर दिया गया हे। श्री उप्पल ने कहा कि ऐसे गैर कानूनी व्यवसाये को रोकने के लिए विजिलैंस ब्यूरो द्वारा भविष्य में निजी बसों की अचानक चैकिंग जारी रहेगी।
रिपोर्ट : एच.एम. त्रिखा (व्यूरो चीफ पंजाब)
Next Story