Archived

तमिलनाडु पहुंचे PM मोदी, डॉ. कलाम की पुण्यतिथि पर कलाम स्मारक का करेंगे उद्घाटन

Special Coverage News
27 July 2017 5:39 AM GMT
तमिलनाडु पहुंचे PM मोदी, डॉ. कलाम की पुण्यतिथि पर कलाम स्मारक का करेंगे उद्घाटन
x
देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की दूसरी पुण्यतिथि पर प्रधानमंत्री तमिलनाडु पहुंच गए है।
रामेश्वरम: देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की दूसरी पुण्यतिथि पर प्रधानमंत्री तमिलनाडु पहुंच गए है। यहां से PM रामेश्वरम जाएंगे जहां वो डॉ. कलाम के समाधि स्थल पर बने स्मारक का उद्घाटन करेंगे। वह कलाम की एक मूर्त का अनावरण करेंगे तथा पुष्पांजलि अर्पति करेंगे। वह उनके परिवार के सदस्यों से भी बातचीत करेंगे। इसके अलावा पीएम यहां अन्य कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेंगे। PMO ने कल एक बयान में कहा था कि प्रधानमंत्री स्मारक पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। इस स्मारक का निर्माण रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन डीआरडीओ ने किया है।
वही इसके बाद पीएम मोदी, कलाम संदेश यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यह एक प्रदर्शनी की बस है जो देश के अलग-अलग राज्यों में यात्रा करते हुए 15 अक्टूबर को डॉ. कलाम की जयंती पर दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन पहुंचेगी। इसके बाद मोदी एक जनसभा के लिए मंडपम् जाएंगे। वह नीली क््रुांति योजना के तहत लाभार्थयिों को नौकाएं देने के मंजूरी पत्र भी वितरित करेंगे तथा वीडियो कांफ्रेंस के जरिए अयोध्या से रामेरम तक नई एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झांडी भी दिखाएंगे। कहा गया है कि प्रधानमंत्री हरित रामेरम परियोजना की रूपरेखा भी जारी करेंगे। वह मुकुंदारायर चथिरम और अरिचालमुनई के बीच एनएच 57 पर 9.5 किलोमीटर लिंक रोड का शिलान्यास करेंगे।
डॉ. कलाम को समर्पित यह मेमोरियल उसी जगह पर बनाया गया है जहां डॉ. कलाम को दफन किया गया था। सिर्फ 9 महीने में तैयार हुए इस मेमोरियल को बनाने में 20 करोड़ रुपए का खर्च आया है और इसे राष्ट्रपति भवन और इंडिया गेट की तर्ज पर बनाया गया है। मेमोरियल को बनाने के लिए चेटीनाड लकड़ी का उपयोग हुआ है। गेट पर कलाम की 7 फीट ऊंची प्रतिमा लगी है साथ ही चारों कोनों में मेमोरियल हॉल बनाए गए हैं जिनमें कलाम के राष्ट्रपति रहने के दौरान उनका भाषण, वैज्ञानिक के रूप में उनके काम के अलावा शिलॉन्ग में उनके आखिरी भाषण को दर्शाया गया है। एक दिवसीय इस दौरे की समाप्ति एक जनसभा को संबोधित करने के साथ होगी।
Next Story