Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > यूपी : नीली बत्ती पर आदेश, सभी बिभागों में अधिसूचना जारी

यूपी : नीली बत्ती पर आदेश, सभी बिभागों में अधिसूचना जारी

 Arun Mishra |  2017-04-21 10:57:33.0  |  New Delhi

यूपी : नीली बत्ती पर आदेश, सभी बिभागों में अधिसूचना जारी

सहारनपुर : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में मंत्रिमण्डल के सदस्यों ने वीआईपी संस्कृति को खत्म करने के उद्देश्य से राज्य में लाल बत्ती और नीली बत्ती के प्रयोग को पूरी तरह से समाप्त करने का निर्णय लिया है। यह निर्णय कल शास्त्री भवन में विभिन्न विभागों के प्रस्तुतिकरण कार्यक्रम के बाद लिया गया।

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के वीआईपी संस्कृति को खत्म करने के उद्देश्य से राज्य में लाल बत्ती और नीली बत्ती के प्रयोग को पूरी तरह से समाप्त करने का निर्णय सराहनीय है जिसको अमलीय जामा पहनाने के लिए सभी बिभाग में अधिसूचना जारी कर दी गयी है। जिसको सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, उप्र ने जारी कर प्रदेश के विभागों में चलन के लिए जारी कर दिया है।

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में मंत्रिमण्डल के सदस्यों ने वीआईपी संस्कृति को खत्म करने के उद्देश्य से राज्य में लाल बत्ती और नीली बत्ती के प्रयोग को पूरी तरह से समाप्त करने का निर्णय लिया गया जिसको आज 21 अप्रैल 2017 दिन शुक्रवार से प्रदेश के सभी विभागों में लागू करने का निर्देश दिया गया। इसको मानते हुए कई मंत्रियों व अधिकारीयों ने अपने अपने वाहन से लाल व नीली बत्ती हटा लिया। लेकिन वहीं, अभी भी कई अधिकारीयों ने अपनी गाड़ी से बत्ती को नहीं उतारा है वो ये कहकर बात को टाल गए कि अभी तक हमारे पास GO नहीं आया है।

सहारनपुर के जिला अस्पताल के सीएमएस व् सीएमओ भी अपनी सरकारी वाहन में नीली बत्ती लगाए नजर आये तो वहीँ जिलाधिकारी ,एसडीएम व् सिटी मजिस्ट्रेट भी इस आदेश से अनिभिज्ञ नजर आये और कैमरे के सामने कुछ भी कहने से साफ़ मना कर दिया और कहा कि अभी तक हमें कोई आदेश नहीं प्राप्त हुआ है। लाल व नीली बत्ती के प्रयोग को समाप्त करने का फैसला तात्कालिक प्रभाव से लागू किया गया

लेकिन यह फैसला जरूरी सेवाओं जैसे फायर ब्रिगेड, एम्बुलेन्स, आर्मी और पुलिस वाहनों पर लागू नहीं होगा। राज्य में 21 अप्रैल, 2017 से लाल एवं नीली बत्ती के प्रयोग को समाप्त करने की अपेक्षा की गई है जिससे देश में वीआईपी कल्चर समाप्त होगा और आम लोगों को राहत व सुविधा मिलेगी।
रिपोर्ट : राहुल पटेल

Tags:    
Share it
Top