Archived

केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने पीलीभीत में मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों का किया उदघाटन

Arun Mishra
22 March 2017 7:24 AM GMT
केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने पीलीभीत में मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों का किया उदघाटन
x
पीलीभीत : केंद्रीय मंत्री मेनका संजय गांधी ने मरौरी और ललौरीखेड़ा ब्लाक के ग्राम घेरा रिछोला, टाहपोटा, पिपरा वाले व खमरिया पुल गांव में मेदांता फाउंडेशन के सहयोग बने मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों(नंद घरों) का फीता काटकर उदघाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा ज़िले के यह आंगनबाड़ी केंद्र देश के अनोखे केंद्र हैं। करोड़ो रुपए की लागत से बने इन केन्द्रो की खासियत यह है कि यह नंद घर बच्चों के शारीरिक, मानसिक और बौद्धिक विकास के साथ साथ अन्य ग्रामीण महिलाओं व किशोरी बालिकाओं के कौशल विकास के लिए बनाये गए हैं।

उसके बाद उन्होंने उमरसड़, गौनेरीवदी आदि ग्रामो में सड़कों का उदघाटन करने के बाद जनसभाओं को संबोधित किया। बोलीं कि केंद्र के साथ साथ अब प्रदेश में भी भाजपा सरकार बन चुकी है और अब गाँव लोगों की ज़रूरत के हिसाब से विकसित किये जायेंगे। कहा कि अबतक 80 हज़ार गरीब परिवारों को गैस कनेक्शन बांटे जा चुके हैं और ढाई लाख परिवारो को इसका लाभ दिलाना लक्ष्य है। वह चाहती हैं कि सभी ज़रूरत मंद लोगो के घरों में मुफ़्त शौचालय बनें, इसके लिए वह सरकार से ज़िले के लिये एक लाख शौचालय और मंज़ूर कराएंगी। बोली की छोटे व्यापारी अपना कारोबार बढ़ाने के लिए मुद्रा लोन योजना का लाभ उठाएं, अगर बैंक दिक्कत करें तो उनको बताएं, आपका हक़ आपको ज़रूर मिलेगा।

सुबह गांधी स्टेडियम पहुँच कर उन्होंने पौधे रोपित किये।दोपहर में उन्होंने ज़िला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति(दिशा) की बैठक की अध्क्षता करते हुए अधकारियो को ज़रूरी दिशा निर्देश दिए।कई अधिकारियों को उनकी उदासीनता के चलते नारागज़ी जताई। विजली समस्याओ को शीघ्र दूर करने, सभी में विधुतीकरण पूरा करने, ख़राब पुल, पुलियों और सड़को की मरम्मत व उन्हें बनाने के सख्त निर्देश अधिकारियों को दिये। पूरनपुर क्षेत्र के तमाम ग्रामीणों की शिकयत पर बंद पड़े 13 सी फाटक को खोलने के निर्देश केंद्रीय मंत्री ने दिए डी आर एम बरेली को दिए।
रिपोर्ट : फैसल मलिक

Next Story