Archived

स्वतंत्रता दिवस पर एसएसपी राजेश पांडेय ने दिव्यांग बच्चों को अपने हाथ से मिठाई खिलाई

स्वतंत्रता दिवस पर एसएसपी राजेश पांडेय ने दिव्यांग बच्चों को अपने हाथ से मिठाई खिलाई
x
मिठाई के साथ जब उनको अपने हाथ से खिलाया खाना, तो बच्चे भी रोने लगे प्यार पाकर, एसएसपी दुबारा आने का बादा कर भारी मन से लौटे

अलीगढ़: जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश पाण्डेय की अपनी एक अलग पहचान हमेशा रही है. स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दिव्यांग बच्चों के साथ जाकर राजेश पाण्डेय ने पर्व मनाया. उनको मिठाई खिलाई.


जो बच्चे ठीक ढंग से न बोल पाते है न ही सुन पाते है और ठीक प्रकार से चल भी नहीं पाते है. इस तरह के कई दिव्यांग बच्चे मदर टेरेसा अनाथालय अलीगढ़ में रह रहे है. इस तरह के बच्चे हर त्योहार पर अपने माँ बाप का इंतजार करते करते शाम तक थक जाते है. कोई उन्हें अपना परिजन देखने तक नहीं आता है. लेकिन इस बार इस कमी को जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश पाण्डेय ने उनके बीच जाकर उनकी इस कमी को पूरा कर दिया.


Image Title


एसएसपी राजेश पाण्डेय ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस का झण्डारोहण करने के बाद मै सीधे मदर टेरेसा मिशनरी अनाथालय में दिव्यांग बच्चो को स्वतंत्रता दिवस की मिठाई खिलाने के लिये अपने अधिकारियों के साथ गया. अनाथालय के दिव्यांग बच्चे जो मानसिक रूप से भी दिव्यांग है, सभी को देखकर खुश हुए. एक दिव्यांग मचल उठा, उसने मिठाई खाने से मना किया और शोर मचाने लगा.


उन्होंने बताया कि मिशनरी अनाथालय की सिस्टर उसको समझाने लगी. उसकी आवाज को मै समझ नही पा रहा था. तभी उसने मेरा हाथ पकड़कर नीचे बैठने के लिए कहा. मै उसके पास बैठ गया. उसने सामने खडे लोगो से फोटो खीचने का इशारा किया. मै देर में समझ पाया कि साथ के किसी पुलिसकर्मी ने अपने मोबाइल से इस फोटो को खीचा है. वो बहुत खुश हुआ, फिर मेरे हाथ से एक लड्डू खाया. जब उसने लड्डू खा लिया तो मन आनन्दित हुआ. देश का 71 वाँ स्वतंत्रता दिवस मनाने का सच्चा अहसास हुआ.


पुलिस कप्तान के इस तरह प्यार को पाकर बच्चे अपने आप को आनंदित महसूस कर रहे थे. लेकिन जब पुलिस कप्तान ने चलने का मन बनाया तो सभी बच्चे द्रवित हो गये. खुद कप्तान भी द्रवित हो गये और फिर आने का बादा करके विदा ली. किन्तु उनके मन में उन बच्चों की याद गूंजती रही.

Next Story