Archived

बरेली में 200 से ज्यादा दलित परिवारों ने छोड़ा हिन्दू धर्म

बरेली में 200 से ज्यादा दलित परिवारों ने छोड़ा हिन्दू धर्म
x
यूपी में दलितों ने किया धर्म परिवर्तन
यूपी के बरेली में दो सौ से अधिक दलित परिवारों ने हिन्दू धर्म छोड़कर बौद्ध धर्म को अपना लिया है. जिले में हिन्दू धर्म छोड़ने का ये सिलसिला लगातार जारी है. दलितों का कहना है कि वर्षों से उनका शोषण हो रहा है और यही वजह है कि अब वो ऐसे धर्म में नहीं रहना चाहते जहां उन्हें सम्मान न मिलता हो.


पंचशील नगर के बौद्ध बिहार में हर रविवार सुबह 9 बजे दर्जनों दलित इकट्ठे होकर बौद्ध धर्म को अपना रहे हैं. जनवरी से अभी तक करीब ढाई सौ दलित परिवारों ने बौद्ध धर्म को अपना लिया है.
ये वो लोग हैं जिन्हें कहीं न कहीं दलित होने की वजह से समाज में बेइज्जत होना पड़ा था. बौद्ध धर्म के धार्मिक सचिव जागन सिंह राकेश ने बताया कि हिन्दू धर्म में सदियों से चली आ रही चतुर्वर्ण व्यवस्था की वजह से दलितों का हमेशा से शोषण होता रहा है.


उन्होंने बताया कि हिन्दू धर्म में ब्राह्मण, क्षत्रिय वैश्य और शूद्र चतुर्वर्ण व्यवस्था सदियों से चली आ रही है, जिसका वे विरोध करते हैं. बरेली में पंचशील नगर, छावनी जैसे इलाको में बौद्ध बिहार को स्थापित किया गया है. जहां पर बौद्ध धर्म का तेजी से प्रचार प्रसार हो रहा है. हर सप्ताह दर्जनों दलित परिवार हिन्दू धर्म छोड़कर बौद्ध धर्म अपना रहे हैं.
Next Story