Archived

अब मस्जिद के लाउडस्पीकर का हुआ बरेली में विरोध!

अब मस्जिद के लाउडस्पीकर का हुआ बरेली में विरोध!
x
बरेली:अब बरेली के प्रेमनगर थाना क्षेत्र में मस्जिद के माइक को लेकर कुछ लोंगों ने प्रसाशन से शिकायत दर्ज कराई है। यहां कुल सात मस्जिद हैं। इनमें रमजान के दौरान रात तीन बजे होने वाली सहरी की नमाज के वक्त लाउडस्पीकर का इस्तेमाल किया जाता है। इसके खिलाफ हिंदू समुदाय और कुछ मुस्लिम की ओर से कुछ लोग शिकायत लेकर प्रशासन के पास पहुंचे थे। शिकायत मिलने के बाद प्रशासन मामले की जांच कर रहा है। साथ ही लिमिट के मुताबिक लाउडस्पीकर की आवाज रखने के लिए मस्जिदों के कर्ता धर्ताओं से बातचीत की है।


जांच के बाद होगी कार्यवाही
एक शिकायतकर्ता ने बताया, बच्चों और बूढ़े लोगों को लाउडस्पीकर की आवाज से परेशानी हो रही थी। इस लिए यह शिकायत की गई है। एसडीएम ने कहा- मामले की जांच करने को कहा है इस मामले पर एडीएम आलोक कुमार ने कहा- 'मैंने पुलिस अधीक्षक को मामले की जांच करने को कहा है। इस मामले को सुप्रीम कोर्ट के गाइडलाइंस के तहत सुलझाने को कहा है। अगर गाइडलाइन के मुताबिक लाउडस्पीकर नहीं बज रहे तो उन्हें बंद कराया जाएगा।'

क्या कहती है सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन
बता दें, सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के तहत रात दस बजे से सुबह छह बजे तक लाउडस्पीकर का इस्तेमाल नहीं हो सकता है। इसके अलावा कोर्ट ने कहा था कि अनुच्छेद 21 के तहत शांति से सोना मौलिक अधिकार है। सोने में खलल देना प्रताड़ना के समान है और यह मानवाधिकार उल्लंघन की श्रेणी में आता है।
Next Story