Archived

बढ़ती फीस को लेकर पेरेंट्स आएंगे सडको पर ,हुए लामबंद

Alok Mishra
17 Jun 2017 11:11 AM GMT
बढ़ती फीस को लेकर पेरेंट्स आएंगे सडको पर ,हुए लामबंद
x
Parents will come forward on rising roads
गाज़ियाबाद : पब्लिक स्कूलों की हर साल बढ़ती फीस की मनमानी के खिलाफ पेरेंट्स काफी समय से संघर्ष कर रहे है .इसके फलस्वरूप जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेठी का गठन किया था . जिसे स्कूल के संचालकों और पेरेंट्स के बीच चल रहे विवाद पर जांच कर निर्णय लेना था . जिलाधिकारी ने कमेठी का गठन तो किया ,लेकिन कोई भी निर्णय लेने की बजाय कमेठी की रिपोर्ट को शासन को भेज दिया . वहीं अब पेरेंट्स ये नहीं समझ पा रहे है कि आखिर उनकी शिकायत पर जिला प्रशासन कोई कार्यवाही क्यों नहीं कर रहा है ?

जो स्कूल यूपी से मिलने वाली एनओसी की शर्तों का अनुपालन नहीं कर रहे है ,उन स्कूलों पर शासन स्तर से कार्यवाही की जानी है या जिला प्रशासन के स्तर से ,और जो स्कूल सीबीएसई के निर्देशों का पालन नहीं कर रहे है ,उन स्कूलों के खिलाफ जिला प्रशासन ने सीबीएसई ,शासन या एचआरडी को लिखा है कि नहीं इसकी जानकारी पेरेंट्स के पास नहीं है .

वहीं दूसरी ओर स्कूल संचालक 26 |10 |20016 के आदेश के खिलाफ उच्च न्यायालय की शरण में चले गए . जिसमे संयुक्त शिक्षा निदेशक ने 26 -10 -2016
को मंडल के सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिए थे ,कि कोई भी सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूल पेरेंट्स से एनुअल चार्ज नहीं ले सकते .
न्यायालय ने स्कूल संचालकों को मात्र इतनी राहत दी है कि अगली तारीख तक कोई भी सख्त कार्यवाही स्कूल प्रबंधकों के खिलाफ ना की जाये .

इस आदेश को कुछ स्कूल संचालक समाचार पत्रों के माध्यम से गलत तरीकों से प्रस्तुत कर रहे है कि न्यायालय ने संयुक्त शिक्षा निदेशक के आदेश को स्टे कर दिया है .और पेरेंट्स पर पूरी फीस (एनुअल चार्ज सहित ) जमा कराने का दबाब बना रहे है .जिससे पेरेंट्स के बीच भय का माहौल है ,पेरेंट्स में इस बात का डर है कि अगर वो स्कूल संचालकों की अनुचित मांग को पूरा नहीं करेंगे तो स्कूल संचालक स्कूल में उनके बच्चों को परेशान करेंगे तथा लेट फीस के नाम पर पेरेंट्स से अवैध वसूली करेंगे .

स्कूल संचालकों की गैर वाजिब मांग व् जिला प्रशासन के ढीले रवैये के खिलाफ ऑल स्कूल पेरेंट्स एसोसिएशन ने तय किया है कि पेरेंट्स के हितों और उनके पक्ष को सही से रखने के लिए अगर ऑल स्कूल पेरेंट्स एसोसिएशन को न्यायालय भी जाना पड़े तो ऑल स्कूल पेरेंट्स एसोसिएशन वो भी करेगी .

अपर जिलाधिकारी वित्त राजेश प्रकाश की अध्यक्षता वाली तिरपक्षीय मीटिंग में ये तय हुआ था कि स्कूलों को शासन से मिलने वाली एनओसी ,सीबीएसई गाइडलाइन को स्कूलों के बाहर साइन बोर्ड पर लिखवाना होगा . लेकिन अभी तक किसी भी स्कूल ने साइन बोर्ड नहीं बनवाया है ,और जिला प्रशासन ने एक भी स्कूल के खिलाफ कार्यवाही नहीं की है .

इसलिए पेरेंट्स ने तय किया है कि अब पेरेंट्स ही बाजारों में घूम घूम कर रुपये एकत्रित करेंगे और इकठ्ठे हुए रुपयों से शहर भर में एनओसी की शर्तों के साइन बोर्ड लगवाएंगे . जिसके लिए सर्वप्रथम पेरेंट्स सोमवार 19 -6 -2017 को घंटाघर गाज़ियाबाद पर सुबह 10 .30 बजे एकत्रित होंगे .

यह जानकारी ऑल स्कूल पेरेंट्स एसोसिएशन ने प्रेस वार्ता के दौरान दी ,साथ ही ये भी बताया कि अब उनकी यह एसोसिएशन पेरेंट्स के हितो की लड़ाई जारी रखेगी .

प्रेस वार्ता में ऑल स्कूल पेरेंट्स एसोसिएशन की अध्यक्ष सिवानी जैन ,उपाध्यक्ष रविंदर रावत ,सेक्रेटरी सचिन सोनी ,कोषाध्यक्ष विवेक वर्मा ,तमन्ना खन्ना ,शील शर्मा और अन्य सदस्य मौजूद थे .

रिपोर्ट : रामअवध भगत
Next Story