Archived

GST व्यवस्था से एक देश, एक टैक्स तथा एक बाजार का सपना हुआ पूरा : मंत्री अतुल गर्ग

Special Coverage News
3 July 2017 11:40 AM GMT
GST व्यवस्था से एक देश, एक टैक्स तथा एक बाजार का सपना हुआ पूरा : मंत्री अतुल गर्ग
x
जीएसटी व्यवस्था से एक देश, एक टैक्स तथा एक बाजार का सपना पूरा हुआ है। देश टैक्स प्रणाली से मुक्त होकर जीएसटी युग में प्रवेश कर गया है: : अतुल गर्ग
एटा : योगी सरकार में राज्य मंत्री खाद्य एवं रसद, नागरिक आपूर्ति, किराया नियंत्रण, उपभोक्ता संरक्षण, बाट-माॅप, औषधि प्रशासन एवं जनपद एटा के प्रभारी मंत्री अतुल गर्ग ने जिला पंचायत स्थित जनेश्वर मिश्र सभागार में जीएसटी वर्कशाप की अध्यक्षता करते हुये कहा कि जीएसटी व्यवस्था से एक देश, एक टैक्स तथा एक बाजार का सपना पूरा हुआ है। देश टैक्स प्रणाली से मुक्त होकर जीएसटी युग में प्रवेश कर गया है।

उन्होंने कहा कि जीएसटी व्यवस्था लागू हो जाने से देश में क्राॅन्तिकारी सकारात्मक बदलाव आयेंगे। जीएसटी संघीय ढाॅचे की अनूठी मिसाल है, जिसे सभी दलों ने मिलकर आगे बढाने का संकल्प लिया है। गर्ग ने कहा कि जीएसटी देश के आर्थिक एकीकरण का प्रतीक ही नहीं वरन इससे सामाजिक सुधार की दिशा में व्यापक परिर्वतन आयेगा और गरीबों का कल्याण होगा।

अतुल गर्ग ने कहा कि जीएसटी से आम आदमी पर बोझ नहीं पडेगा और मौजूदा ढाॅचे से ज्यादा कर भी नहीं वसूला जायेगा। जनपद के अधिकारीगण सर्तक रहें और शिकायतों का इंतजार न करते हुये शिकायतें आने से पहले ही दुरूस्त कर लें। वह इस इंतजार में न रहें कि व्यापारी शिकायत लेकर आयेगा तब हम निराकरण करेंगे।

कार्यक्रम के दौरान


जिलाधिकारी अमित किशोर ने प्रभारी मंत्री का आभार व्यक्त करते हुये कहा कि जीएसटी व्यवस्था का देश भर में लागू होना इस बात को साबित करता है कि कोई भी वस्तु आपकी पहुॅच से कितनी ही बाहर क्यों न हो परिश्रम से उसे हासिल किया जा सकता है। उन्होने कहा कि छोटे कारोबारियों के प्रति सरकार और जिला प्रशासन संवेदनशील है। छोटे कारोबारी जिनका टर्न ओवर 20 लाख से कम है उन्हें इससे छूट प्रदान की गयी है। उन्हांेने कहा कि जीएसटी लागू हो जाने से अब कोई भी व्यक्ति टैक्स की चोरी नहीं कर सकेगा। नई प्रणाली से कर का दायरा बढे़गा और कर चोरी रूकेगी, जिससे सरकार की आय में इजाफा होगा और सरकार से साधन संसाधनों में बढ़ोत्तरी होना स्वाभाविक है। जिसका सीधा और सकारात्मक असर विकास कार्यों पर पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि सरकार जीएसटी को बेहतर ढंग से लागू किया गया है अधिकतर कारोबारी जो अपना माल बेचते हैं उन्हें अब एक ही रिर्टन भरना होगा। उन्होने जीएसटी के लाभ गिनाते हुये बताया कि इससे अधिकतर वस्तुओं पर या तो कर में छूट है या केवल 5 प्रतिशत कर लगाया गया है। गरीब और आम आदमी को लाभ पहुॅचाने की कोशिश की गयी है वहीं गरीबों को उनका हक मिलना सुनिश्चित होगा। जीएसटी व्यवस्था व्यापार एवं उद्योग तथा देश की अर्थव्यवस्था के लिये लाभप्रद होगी वहीं सरल कर व्यवस्था लागू हो जाने से एक आर्थिक भारत का निर्माण होगा तथा राष्ट्रवाद एवं एकता की भावना मजबूत होगी।
रिपोर्ट : प्रशांत भारद्वाज
Next Story